जूठा भोजन देते थे, मारपीट के डर से खाना पड़ता था…दिल्ली से रेस्क्यू कर आईं बच्चियों की आंखों में दिखा खौफ

लातेहार : लातेहार पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है. पुलिस ने न सिर्फ 17 बच्चियों को देश की राजधानी दिल्ली से रेस्क्यू कर लिया है, बल्कि इस मामले में आरोपी गोपीचंद महतो को गिरफ्तार करके जेल भी भेज दिया है. वहीं, दिल्ली से रेस्क्यू कर लाई गई बच्चियों को उनके परिजनों के हवाले भी कर दिया है.

क्या है मामला

गौरतलब है कि लातेहार जिला आदिवासियों बाहुल्य क्षेत्र है. इसका फायदा बिचौलिया बखूबी उठाते हैं. जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में बिचौलिया हावी हैं. लड़कियों को रोजगार और अच्छा पैसा दिलाने का लालच देकर दिल्ली समेत अन्य बड़े शहरों में लेकर चले जाते हैं, लेकिन ज्यादातर बच्चियों के लौटने की उम्मीद नहीं होती है. ऐसे में लातेहार एसपी अंजनी अंजन का प्रयास रंग लाया और दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों से 16 बच्चियों को सालों बाद अपने घर लौटने की खुशी मिली है. वहीं, बच्चियों की वापसी से उनके परिजन भी काफी खुश हैं और पुलिस का आभार जता रहे हैं. परिजनों का कहना है कि हम लोगों ने तो उम्मीद ही छोड़ दी थी कि हमारी बच्ची कभी घर भी आ पाएगी. लेकिन, पुलिस ने आज हमें अपनी बच्चियों से मिलवा दिया. इसके लिए पुलिस को बधाई देता हूं. वहीं, बच्ची की बात मानें तो हमलोगों से घर में मारपीट की जाती थी. झूठा भोजन देते थे, डर से खाना पड़ता था.

क्या कहते हैं एसपी

वही, लातेहार एसपी अंजनी अंजान ने कहा कि लातेहार जिले के विभिन्न थाना क्षेत्र से बच्चियों को दूसरे राज्य में नौकरी देने का प्रलोभन देकर दूसरे राज्य में ले जाकर बड़ी रकम लोगों से लेते थे. सूचना के बाद पुलिस ने दिल्ली के अलग-अलग ठिकानों में छापेमारी कर 17(16 लड़कियां और 1 लड़का) बच्चियों को बरामद किया गया है. इसको लेकर पुलिस लगातार दिल्ली और दूसरे राज्यों में छापेमारी किया जा रहा है.