17 लोगों पर पूरे शहर की जिम्मेवारी, काम हो रहा प्रभावित

रांची : रांची नगर निगम ने शहर को व्यवस्थित करने के लिए इंफोर्समेंट टीम का गठन किया था. इसके लिए इंफोर्समेंट के जवानों को भी तैनात किया गया. धीरे-धीरे पूरी राजधानी के लिए इंफोर्समेंट के 50 जवान तैनात कर दिए गए हैं. ये टीमें शहर को व्यवस्थित करने के अलावा नियमों का पालन भी करवा रही थी. लेकिन आज इंफोर्समेंट टीम के 17 जवानों पर ही पूरे शहर की जिम्मेवारी है, जिससे न केवल काम प्रभावित हो रहा है. बल्कि शिकायतों की लिस्ट भी लंबी होती जा रही है.

30 जवानों का टेन्योर पूरा

शुरुआत में इंफोर्समेंट टीम का गठन किया गया था, जिसमें 17 लोग थे. बाद में इसका विस्तार करने के लिए बोर्ड की बैठक में सहमति बनी, वैकेंसी निकालकर और 33 जवानों का सेलेक्शन किया गया, जिसमें से तीन जवानों ने सेवा नहीं दी. फिर भी 47 जवान नगर निगम की इंफोर्समेंट टीम में थे. लेकिन कुछ दिन पहले ही 30 जवानों का टेन्योर पूरा होने के बाद उन्हें हटा दिया गया. न तो उनका टेन्योर रिन्युअल किया गया और न ही नए जवानों की बहाली को लेकर कदम उठाए गए हैं.

शिकायतों पर नहीं हो रहा एक्शन

पहले रांची नगर निगम के कंट्रोल रूम में शिकायत करने पर इंफोर्समेंट टीम तुरंत पहुंच रही थी. लेकिन जवानों के हटाए जाने के बाद से सिस्टम में बदलाव किया गया है. नगर निगम में शिकायतें तो आ रही हैं. लेकिन कार्रवाई में देर हो रही है. पहले लोगों को लिखित शिकायत करने को कहा जा रहा है. इतना ही नहीं, अधिकारियों से अनुमति के बाद ही टीम स्पॉट पर जा रही है. इस चक्कर में कार्रवाई भी देर से हो रही है.

इसे भी पढ़ें : झाड़ियों से मिला अज्ञात व्यक्ति का शव, इलाके में सनसनी