झारखंड में मौसम ने करवट ली, अगले दो-तीन दिनों तक छाए रहेंगे बादल

रांची: झारखंड में मौसम ने करवट ली है. दोपहर से ही राजधानी समेत आसपास के इलाकों में बादल छाए रहे. बादल छाए रहेने से लोगों को उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला खरसावां और पश्चिम सिंहभूम जिले के कुछ हिस्सों में मध्यम दर्जे का मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ बारिश होने की संभावना है. मौसम में बदलाव को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों से सतर्क और सुरक्षित स्थान में रहने की सलाह दी है. वहीं पेड़ और बिजली के खंबे से दूर रहने को कहा है. वहीं किसानों को मौसम अनुकूल होने के बाद ही खेत में जाने की सलाह दी.

रांची मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार राज्य के विभिन्न जिलों में 14 से 17 अप्रैल को आंशिक बादल छाए रहेंगे. वहीं गर्जन के साथ बारिश की भी संभावना जताई है. 16 और 17 अप्रैल को राज्य के उत्तर पूर्वी भाग के कुछ इलाकों में मध्यम दर्जे की मेघ गर्जन और वज्रपात हो सकती है. साथ ही हल्की बारिश की आशंका है. वहीं 17 और 18 अप्रैल को राज्य के पूर्वी और निकटवर्ती भागों में आंशिक बादल के साथ हल्के मध्यम दर्जे की मेघ गर्जन और वज्रपात की संभावना जताई गई है. 25 अप्रैल को राज्य के उत्तर पश्चिम भाग के इलाकों में लू चलने की संभावना है.

रांची मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पिछले 24 घंटों में राज्य का तापमान शुष्क रहा. राज्य के उत्तरी मध्य और दक्षिणी भाग के कुछ इलाकों में गर्मी से राहत रही. राज्य में अधिकतम तापमान डाल्टनगंज में 43.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. जबकि न्यूनतम तापमान 24.9 डिग्री सेल्सियस गिरिडीह में रिकॉर्ड किया गया. रांची में न्यूनतम तापमान 39.8, जमशेदपुर में 42.7, डाल्टनगंज 43.6, बोकारो 40.5, चाईबासा में 41.4 और देवघर में 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई है. वहीं न्यूनतम तापमान की बात करें तो रांची में 25.6, जमशेदपुर में 28.6, डाल्टनगंज 28.3, बोकारो में 26.1, चाईबासा में 29.2 और देवघर में 25.3 रिकॉर्ड किया गया है.