बागे अल्ट्रासाउंड सेंटर में पीसीपीएनडीटी टीम ने की छापेमारी, भ्रूण हत्या की शिकायत मिलने पर हुई कार्रवाई, पढ़ें पूरी रिपोर्ट …

Joharlive Team

रांची। कोडरमा के राजगढि़या रोड स्थित बागे अल्ट्रासाउंड सेंटर में पीसीपीएनडीटी की टीम ने कार्रवाई करते हुए छापेमारी की। गुरुवार की सुबह हुई इस कार्रवाई में सिर्फ भ्रूण हत्या को लेकर जांच की जा रही थी। इससे पूर्व छापेमारी टीम को लगातार शिकायत मिल रही थी कि भ्रूण जांच की गोपनीयता को लगातार भंग किया जा रहा था। पीसीपीएनडीटी टीम ने अल्­ट्रासाउंड सेंटर के कागजात की जांच की है। मालूम हो कि भू्रण जांच के लिए कोडरमा जिले में तीन महीना के बाद फिर से पीसीपीएनडीटी की राज्य स्तरीय टीम ने छापेमारी की। हालांकि, अब तक की जांच में छापेमारी टीम को कोई खास उपलब्धि नहीं मिली है।

कन्या भ्रूण हत्या की शिकायत मिलने पर हुई छापेमारी

हाल के दिनों में भ्रूण हत्या को लेकर लगातार जिला प्रशासन को शिकायत मिल रहा था। इस कारण जिले में लिंगानुपात में भारी गिरावट भी दर्ज हुई है। जिला प्रशासन के द्वारा इसकी रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेजी गई है। वहीं, रिपोर्ट में कई अल्ट्रासाउंड केंद्रों को चिन्हित कर इनकी भूमिका को संदिग्ध बताया गया था।

टीम को कागजी जांच में नहीं मिला अभी तक कोई सुराग

बागे अल्ट्रासाउंड सेंटर में सुबह-सुबह हुई इस कार्रवाई में पीसीपीएनडीटी एक्ट टीम कागजातों की जांच शुरू कर दी है। इलाजरत मरीज और पदस्थापित कर्मियों से गहन पूछताछ की जा रही है। ज्ञात हो कि पिछले महीने 27 मई को भी पीसीपीएनडीटी एक्ट की राज्य स्तरीय टीम ने झुमरीतिलैया के धनवंतरी अल्ट्रासाउंड केंद्र में छापामारी कर रेडियोलॉजिस्ट डॉ सीमा मोदी एवं एक महिला बिचौलिया को भ्रूण जांच करते रंगे हाथ पकड़ा गया था। इस मामले में दोनों की गिरफ्तारी भी हुई थी।