गोमिया में गजराज का आतंक, हाथियों के झुंड ने फसल को रौंदा, घर भी तोड़े

बोकारो : झारखंड में घटते जंगल के कारण गांव में हाथियों के प्रवेश करने से ग्रामीणों में दहशत व्याप्त है. बीते एक सप्ताह से हाथियों का झुंड बोकारो जिला के गोमिया प्रखंड के विभिन्न गांव में घुसकर हंगामा मचाये हुए हैं. हाथियों के झुंड में कई बच्चे भी है, ये इतने बेकाबू और बेखौफ है की घरों में घुसकर अनाज तो चट कर ही रहे हैं उस घर को बुरी तरह तोड़ भी दे रहे हैं.

20-25 की संख्या में पहुंचे हाथियों का झुंड पिछले दो दिनों से झूमरा पहाड़ में डेरा डाल रखा है. इस दौरान पहाड़ी पर बसे बलथरवा, सिमराबेडा, सुअरकटवा तथा झूमरा गांव के आधा दर्जन घरों को निशाना बनाकर क्षतिग्रस्त किया और अनाज को चट कर गए. वहीं किसानों के खेत बाड़ी में घुसकर लगे फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है. सूचना के बावजूद वन विभाग के अधिकारी अबतक नहीं पहुंचे है. मौजूदा संसाधनों के साथ ग्रामीण हाथी को भगाने में जुटे हैं.

इस दौरान हाथियों का झुंड गांव में प्रवेश कर लोगों के घरों में रखे सामान एवं खेत में लगे आलू, धान, मकई जैसे फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं. हाथियों के झुंड में बच्चे भी हैं जो आसानी से घरों के अंदर घुस जाते हैं उन्हीं बच्चों को खोजने में हाथी उस घर को तोड़ दे रहे हैं.

ज्ञात हो की हाथियों का दल हर साल बरसात के समय इन क्षेत्रों में पहुंचता था लेकिन जिस तरह से इस बार हाथियों का दल आक्रामक है और घरों में घुसकर समान खाना लोगों पर हमला करना आने वाले समय के लिए शुभ संकेत नहीं है. अगर ऐसे ही जंगल उजड़ता रहा तो इन जंगली जानवरों का प्रकोप लोगों को झेलना पड़ेगा.

इसे भी पढ़ें: सीएम को ED ने भेजा सातवां समन, कहा- आखिरी मौका दे रहे, दो दिनों के अंदर पूछताछ के लिए जगह और समय बतायें