अलकायदा के संदिग्ध आतंकी कटकी की जमशेदपुर कोर्ट में पेशी

जमशेदपुर: अल-कायदा की शाखा अल-कायदा इन इंडियन सब्कान्टिनेंट (एक्यूआइएस) के संदिग्ध आतंकी अब्दुल रहमान उर्फ कटकी की शुक्रवार को जमशेदपुर कोर्ट में पेशी हुई। दिल्ली पुलिस की टीम कटकी को तिहाड़ जेल से लेकर जमशेदपुर पहुंची, जहां उसे एडीजे-1 संजय कुमार उपाध्याय की अदालत में पेश किया गया। न्यायालय में सुनवाई चल रही है।

सुरक्षा छावनी में तब्दील हुआ कोर्ट कैंपस

संदिग्ध आतंकी कटकी की अदालत में पेशी को लेकर पूरे कैंपस में सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गई है। पुलिस जवानों की हर गतिवि​धि पर नजर है। जमशेदपुर पुलिस के वरीय अ​धिकारी खुद निगरानी कर रहे हैं।

बिष्टुपुर थाने में दर्ज हुई थी प्राथमिकी

अब्दुल रहमान कटकी की गिरफ्तारी ओडि़शा से की गई थी। बिष्टुपुर थाने में अब्दुल सामी, अब्दुल रहमान उर्फ कटकी, मौलाना कलीमुद्दीन, अब्दुल मसूद और नसीम समेत अन्य के विरुद्ध आतंकवादी संगठन अलकायदा से जुड़ने, संगठन का विस्तार करने, जेहाद के लिए युवाओं को भड़काने और देशद्रोह की प्राथमिकी 25 जनवरी 2016 को दर्ज की गई थी। अब्दुल शामी और कटकी समेत पांच को पटियाला हाउस न्यायालय ने सजा सुनाई थी।

पटियाला हाउस कोर्ट ने सुनाई थी सजा

देशभर में आतंकी गतिविधियों की साजिश रचने और आतंकी समूह के लिए सदस्यों की भर्ती करने के लिए दिल्ली पटियाला हाउस की विशेष न्यायालय ने अलकायदा के चार आतंकियों को सात साल पांच माह सश्रम कारावास और 25-25 हजार रुपए जुर्माने की सजा 14 फरवरी 2023 को सुनाई थी।