कोडरमा के सुजीत का 37 वें नेशनल गेम्स चैंपियनशिप में चयन, पिट्टो(लगोरी) मे करेंगे झारखंड का प्रतिनिधित्व

कोडरमा: जिले के होनहार खिलाड़ी की वजह से कोडरमा एक बार फिर खेल जगत में सुर्खियों में आया है. कोडरमा के करमा पंचायत के डालो पासवान के पुत्र सुजीत पासवान का चयन गोवा में आयोजित 37 वें नेशनल चैंपियनशिप के लिए हुआ है.  बता दें की 26 अक्टूबर से 9 नवम्बर तक गोवा में 37 वीं नेशनल गेम्स चैंपियनशिप आयोजित होने वाली है. पहली बार इस चैंपियनशिप में पिट्टो (लगोरी) को शामिल किया गया है. लगोरी खेल को पिट्टो भी कहा जाता है, जो ग्रामीण क्षेत्रो में आम खेल है. नेशनल गेम्स चैंपियनशिप में 5 से 6 नवंबर को कैंपल स्पोर्ट्स विलेज के कैंपल ओपन ग्राउंड में लगोरी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी. चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए सुजीत सोमवार की रात ट्रेन से गोवा के लिए रवाना होगा. सुजीत पासवान के टीम में चयन होने पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों समेत खेल प्रेमियों में उत्साह है. साथ ही बधाई भी दी है. बधाई देने वालों में वरिष्ठ समाजसेवी महेंद्र यादव, करमा मुखिया प्रतिनिधि अनिल यादव, अमीन शाहिद आलम, यूसुफ अंसारी समेत कई लोग शामिल है.

क्या है लगोरी खेल

लगोरी खेल भारत के छोटे छोटे गांव की पारंपरिक खेल है. इस खेल को गली मुहल्ले में खेलकर बच्चे बड़े होते हैं. इसे बोलचाल की भाषा मे पिट्टो भी कहा जाता है.  इस खेल को 37वें राष्ट्रीय खेल गोवा में शामिल किया गया है. लगोरी ( पिट्टो) खेल दो टीमों के बीच खेला जाता है, जिसमें सात पत्थर कि लगोरी बनाई जाती है. टीम का मकसद होता है कि उस लगोरी को गेंद से गिराया जाए. जिस टीम ने लगोरी को गिराया उसी टीम को गेंद वापस आने तक उसे वापस बनाना होता है. वहीं विरोधी टीम का मकसद बॉल मारकर आपको आउट करना होता है. अगर आपने सारे पत्थर एक के ऊपर एक लगा दिए तो आपकी टीम जीत जाएगी. सुजीत पासवान इसी खेल मे झारखंड का करेंगे प्रतिनिधित्व.

ये भी पढ़ें: जामताड़ा में खेलो इंडिया के तहत बैडमिंटन खिलाड़ियों के चयन ट्रायल संपन्न

A budding journalist presently employed with JOHAR LIVE as Content Writer. Strong inclination towards hardcore news from Regional, Political to National.