सिमडेगाः जिला प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, पांच ईंट भट्ठों को किया सील

JoharLive Team

सिमडेगा: जिला प्रशासन ने गुरूवार को विभिन्न ईंट भट्ठों पर छापामारी अभियान चलाया। जिसमें उमा शंकर प्रसाद टुकूपानी, अजीत कुमार, प्रमोद कुमार, अजय कुमार प्रसाद, ललन प्रसाद के ईंट भट्टें शामिल रहे. इस दौरान नियमानुसार ईंट भट्ठें क्षेत्र का मुआयना किया गया। जिसमें गलत पाये जाने पर कार्रवाई भी की गई।

अनुमंडल पदाधिकारी ने अजय कुमार प्रसाद छोटकाटोली के ईंट भट्टों में कार्य कर रही महिला और पुरूष को कार्य के दौरान मिलने वाली सेफ्टी किट जैसे आवश्यक जानकारी के बारे में पूछा गया। वहीं शौचालय का निर्माण कराने का निर्देश दिया है।इसके साथ ही कार्य के दौरान सभी संचालक श्रमिकों को सुरक्षा किट देना की बात कही गई है। पांचों ईंट भट्टों के मालिक को बॉन्ड पेपर जारी करते हुए ईंट भट्टों को बंद किया गया है। अनुमंडल पदाधिकारी सह जिला परिवहन पदाधिकारी कुंवर सिंह पाहन ने ईंट भट्टों में लगे ट्रैक्टरों की दूरभाष के माध्यम से जांच कराते हुए सड़क सुरक्षा के नियम उल्लंघन पर वाहनों को थाने में रखने का निर्देश दिया गया है। छापामारी में पाए गए मामलों का प्रतिवेदन अविलंब उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही संबधित मालिकों की ओर से खनन कार्य के शर्तें पूरी करने के बाद हीं खनन कार्य का उठाव और बिक्री करने का निर्देश दिया गया।

तत्काल सभी पांच ईंट भट्टों को सील किया गया। निर्देश का उल्लंघन करने वाले मालिक पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिला खनन पदाधिकारी राम नरेश सिंह ने खनन कार्य से संबंधित अनुज्ञप्तियों के शर्तों का मुआयना कागजी प्रक्रिया के दौरान किया जाएगा।