सरायकेला पुलिस को मिली बड़ी सफलता, कुख्‍यात नक्‍सली महाराज प्रमाणिक के चार सहयोगी गिरफ्तार

Joharlive Team

सरायकेला। जिले में पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। पुलिस ने भाकपा माओवादी से जुड़े चार नक्‍सल‍ियों को ज‍िले के सरमाली गांव से ग‍िरफ्तार क‍िया है। ये सभी कुख्‍यात नक्‍सली महाराज प्रमाण‍िक के ल‍िए काम करते हैं।
पुल‍िस ने इनके पास से दो सौ पीस गोली के अलावा नक्‍सली साह‍ित्‍य भी बरामद क‍िया है। पुल‍िस ने इन्‍हें गुप्‍त सूचना के आधार पर छापेमारी कर ग‍िरफ्तार क‍िया। इनसे पूछताछ की जा रही है। जिन्‍हें गिरफ्तार किया गया है उनमें सागर महतो, जगदीश महतो, अभिषेक कुमार सिन्‍हा और मुगालाल महतो शामिल है। सागर महतो खरसावां थाना इलाके के बड़गांव का रहनेवाला है और महाराज प्रमाणिक का खास सहयोगी है। जगदीश महतो सीनी ओपी इलाके के सीनी टोला पलासडीह का निवासी है। अभिषेक कुमार सिन्‍हा जमशेदपुर के हरहरगुट्टू में रहता और अवैध रूप से गोला-बारूद की सप्‍लाई का काम करता है। वह मूलरूप में बिहार के मुंगेर जिले के बरियारपुर का निवासी है। गुणालाल महतो कुचाई थाना इलाके के सेंरेगदा का रहनेवाला है।
आरक्षी अधीक्षक ने बताया कि गुप्‍त सूचना मिली क‍ि प्रतिबंधित भाकपा माओवादी संगठन के कमांडर महाराज प्रमाणिक के लिए आर्म्‍स सप्‍लायर गोली, हथियार, बारूद और अन्‍य सामान लेकर सीनी के सरमाली आ रहा है। गोला-बारूद महाराज प्रमाणिक के निकट सहयोगी रिसीब करेगा। साथ ही हथियार की खरीद-फरोख्‍त में पैसे की भी डीह होगी। सूचना के आलोक में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सरायकेला के नेतृत्‍व में एक विशेष टीम का गठन किया गया। टीम में सरायकेला और खरसावां के थाना प्रभारी भी थे। टीम ने सीनी उकरी मोड़ से खरसावां जानेवाली ग्रामीण सड़क पर सरमाली गांव के कुछ दूर सुनसान जगह पर कुछ लोगों को गुप्‍तरूप से सामान का आदान प्रदान करते हुए दबोच लिया।
पकड़े गए लोगों ने पूछताछ में महाराज प्रमाणिक के संपर्क में रहने और पहले भी गोली-बारूद, दूरबीन, वाकी-टाकी, गैस सिलेंडर की आपूर्ति करने की बात कबूल की। एसपी ने बताया कि सबों के खिलाफ सरायकेला थाना में मामला दर्ज किया गया है।
पकड़े गए लोगों के पास से 315 बोर की गोली-100 चक्र, 27.65 बोर की गोली-100 चक्र, नक्‍सली साहित्‍य, नक्‍सली पर्चा, दो मोटरसाइकिल, चार मोबाइल बरामद हुई है।