रांची के सिटी एसपी शुभांशु जैन सहित झारखंड के दो अफसर को मिलेगा होम मिनिस्टर मेडल फॉर एक्सलेंस इन इन्वेस्टिगेशन

रांची : झारखंड के दो पुलिस पदाधिकारियों को होम मिनिस्टर मेडल फॉर एक्सलेंस इन इन्वेस्टिगेशन के लिए चुना गया है। इनके नाम शुभांशु जैन और प्रमोद कुमार सिन्हा हैं। प्रमोद कुमार सिन्हा इंस्पेक्टर हैं, जबकि शुभांशु जैन राजधानी रांची के सिटी एसपी हैं। गृह मंत्रालय की ओर से यह जानकारी दी गयी है। केस के बेहतर अनुसंधान के लिए इस साल 140 पुलिस अफसरों को गृह मंत्री मेडल के लिए चुना गया है। इसमें झारखंड के दो पुलिस अफसर शामिल हैं। हर साल 12 अगस्त को इस पुरस्कार की घोषणा की जाती है। स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त को यह मेडल प्रदान किया जाता है।

सबसे ज्यादा सीबीआई के अफसरों को मिलेगा मेडल

गृह मंत्रालय ने सभी पुलिस अफसरों की लिस्ट भी जारी कर दी है। इसमें राज्य पुलिस से लेकर केंद्रीय जांच एजेंसियों (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो, नेशनल इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो) के पुलिस अफसर शामिल हैं। सबसे ज्यादा 15 मेडल सीबीआई के अधिकारियों को मिला है। इसके बाद नंबर है एनआईए का। एनआईए के 10 अफसरों को बेहतर अनुसंधान के लिए गृह मंत्री मेडल से सम्मानित किया जायेगा

140 अफसरों में 22 महिला पुलिस अधिकारी

उत्तर प्रदेश, केरल, राजस्थान, तमिलनाडु, मध्यप्रदेश, गुजरात के अलावा झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और अन्य राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के पुलिस पदाधिकारियों को भी इस पुरस्कार के लिए चुना गया है। कुल 140 पुलिस अफसरों में 22 महिला पुलिस अफसर हैं, जिन्हें गृह मंत्री मेडल के लिए चुना गया है। बिहार के 4, छत्तीसगढ़ के 3, पश्चिम बंगाल के 8 और ओडिशा के 4 पुलिस अफसरों को यह मेडल स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर नयी दिल्ली में प्रदान किया जायेगा।