रामगढ़ विधानसभा उपचुनाव 27 फरवरी को, सात फरवरी तक होगा नामांकन

रांची: रामगढ़ विधानसभा उपचुनाव के लिए तिथि की हुई घोषणा. 27 फरवरी दिन सोमवार को मतदान की तारीख तय की गयी है. वहीं नामांकन के लिए 31 जनवरी को अधिसूचना जारी की जाएगी. आगामी सात फरवरी तक नामांकन किया जा सकेगा. आठ तारीख को स्क्रुटनी की जाएगी एवं नाम वापस लेने की तिथि 10 फरवरी है. वहीं दो मार्च को चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे.

बता दें कि ममता देवी की सदस्ता रद्द होते ही इस सीट के लिए विभिन्न दलों द्वारा तैयारी शुरू कर दी गयी थी. मालूम हो की रामगढ़ गोलीकांड में दोषी साबित होने पर विधायक ममता देवी की विधायकी रद्द कर दी गयी थी. जिसके बाद इस सीट के लिए उपचुनाव की अब घोषणा की गयी है.

2019 के चुनाव में ममता देवी ने यूपीए गठबंधन की ओर से रामगढ़ की इस सीट पर जीत दर्ज की थी. यूपीए गठबंधन की उम्मीदवार ममता देवी को उस समय कुल 99,944 वोट मिले थे. वहीं इस सीट पर दूसरे स्थान पर आजसू पार्टी की उम्मीदवार सुनीता चौधरी रहीं थी जो कि 71,226 मत प्राप्त की थी.

साल 2019 के विधानसभा चुनाव में आजसू और भाजपा का गठबंधन नहीं था. बता दें रामगढ़ के इतिहास में 21 साल बाद हो रहा है उपचुनाव. साल 2000 में सीपीआई के शब्बीर अहमद कुरैशी उर्फ भेड़ा सिंह के निधन के बाद यहां उप चुनाव हुआ था. साल 2000 में सीपीआई के शब्बीर अहमद कुरैशी उर्फ भेड़ा सिंह ने रामगढ़ विधानसभा में भाजपा के शंकर चौधरी को हराकर जीत हासिल की थी. लेकिन कुछ ही माह के अंतराल में शब्बीर अहमद कुरैशी उर्फ भेड़ा सिंह की आकस्मिक मौत हो गयी थी. वहीं अब ममता देवी के जेल जाते ही रिक्त हुई इस सीट पर उपचुनाव की तारीख की घोषणा की गयी है.