कोरोना की दूसरी लहर को लेकर पुलिस अलर्ट, पीपीई किट पहनाकर होगी पूछताछ

Joharlive Team

रांची। कोरोना की दूसरी लहर की आशंका के बीच पुलिसकर्मियों को बचाने के लिए रांची पुलिस ने अपना एक्शन प्लान तैयार किया है। इस प्लान के तहत अब गिरफ्तार अपराधियों को पीपीई किट पहनाकर पूछताछ करने की तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही पूछताछ करने वाले पुलिसकर्मियों को मास्क और ग्लब्स दिया जाएगा। इससे पूछताछ करने वाले पुलिसकर्मी संक्रमित होने से बचेंगे। इसके लिए रांची पुलिस की ओर से सभी थानों को पीपीई किट उपलब्ध कराया जाएगा।

रांची पुलिस की ओर से इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। जल्द ही प्रस्ताव पुलिस विभाग को भेजा जाएगा। उनसे पीपीई किट उपलब्ध कराने का आग्रह किया जाएगा. लॉकडाउन के दौरान एक-दो पुलिसकर्मी ही संक्रमित हुए थे, लेकिन अनलॉक शुरु होने के बाद एक हजार से ज्याद पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित हो गए। इसी को देखते हुए रांची पुलिस ने यह प्लान तैयार किया है। पुलिस अफसरों का कहना है कि अगर कोरोना संक्रमण का मामला बढ़ता है तो यह योजना लागू की जाएगी।

अपराधियों से पूछताछ के लिए थाने में एक अलग कमरा निर्धारित किया जाएगा. उसी कमरे से अपराधियों से पूछताछ की जाएगी। कमरे में अपराधी को ले जाने से पहले और बाद में उससे पूरी तरह से सेनेटाइज किया जाएगा। सभी थानेदारों से कहा गया है कि वे पूछताछ के लिए एक अलग कमरा तैयार करें।

रांची पुलिस की ओर से मास्क पहनने को लेकर जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा. रांची से सटे ग्रामीण इलाकों में यह अभियान चलेगा। इस दौरान ग्रामीणों को मास्क पहनने से होने वाले फायदे भी जानकारी दी जाएगी।

कोरोना काल में पुलिसकर्मी अपराधी को गिरफ्तार कर थाना लाते हैं। पूछताछ के दौरान न तो अपराधी को पीपीई किट पहनायी जाती है और न ही पुलिसकर्मी पहनते हैं। कई अपराधी कोविड जांच के दौरान पॉजिटिव भी पाए गए। इन अपराधियों के संपर्क में आने की वजह से पुलिसकर्मी भी संक्रमित हो गए हैं।