नहीं रद्द हुई CBSE 12वी की परीक्षा,जुलाई में परीक्षा सम्भव

Joharlive Desk

  • राज्य बोर्डों को अपना फ़ैसला लेने की अनुमति
  • एक जून को CBSE 12वी परीक्षा की तारीख़ों की घोषणा की जाएगी

दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच 12वीं बोर्ड परीक्षाएं (Board Exams 2021) लंबे समय से स्थगित हैं. ऐसे में लाखों स्टूडेंट्स के मन में परीक्षा को लेकर संशय होने के साथ एग्जाम डेट्स का भी इंतजार है. वहीं आज प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी सरकार के कई हाई-प्रोफाइल मंत्रियों के बीच मीटिंग समाप्त हो गई है. इस वर्चूअल डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कई राज्यों के शिक्षा मंत्रियों ने 12वीं की परीक्षा के आयोजन पर अपनी राय रखी. बता दें, ये मीटिंग किसी आम सहमति के समाप्त हुई है.
सूत्रों के अनुसार, CBSE 12वीं की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. परीक्षा का आयोजन किस फॉर्मेट में कब और कैसे होगा, इसके बारे में जानकारी शिक्षा मंत्री रमेशन पोखरियाल निशंक 1 जून को देंगे. वहीं 1 जून को 12वीं CBSE परीक्षा की तारीखों का ऐलान किया जाएगा.
इस मीटिंग में 12वीं और एंट्रेंस परीक्षा को लेकर हुई डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्र सरकार के दो प्रस्ताव रखें, वहीं CBSE ने 12वीं की परीक्षा के लिए दो विकल्पों का प्रस्ताव रखा है, जिसके साथ उन्होंने कहा कि राज्य बोर्डों को अपना निर्णय लेने की अनुमति है.
आपको बता दें, केंद्रीय मंत्रियों की हाल ही में संपन्न हुई मीटिंग में दिल्ली सरकार ने कहा कि वे कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के पक्ष में नहीं हैं. वहीं मीटिंग में बैठक में कहा गया कि राज्य बोर्ड अपने हिसाब से फैसला कर सकते हैं. लेकिन CBSE, NEET और JEE की परीक्षाएं होंगी.