झारखंड में पहुंचा मानसून, चार जिलों में हुई बारिश, हीटवेब से लोगों को मिली राहत

रांची। बीते दिनो झारखंड में भीषण गर्मी के प्रकोप से लोग परेशान है। इस बीच दक्षिण पश्चिम मानसून सोमवार को झारखंड पहुंच गया और राज्य के 24 में से चार ज़िलों में बारिश हुई. राज्य में हीटवेव के कारण 16 लोगों की मौत भी हो गई। तेज गर्मी के कारण स्कूलों को भी बंद कर दिया गया या समय में परिवर्तन कर दिया गया और अधिकांश जिलों में पारा 40 डिग्री के पार चला गया। ऐसे में भारतीय मौसम विभाग की ओर से 21 जून और 22 जून को भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। मानसून की खबर लोगो को काफी राहत देने वाली खबर साबित होगी।

मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि गोड्डा, पाकुड़ और दुकमा ज़िलों में दिन में मानसून की बारिश हुई. रांची मौसम केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद ने बताया, “अगले दो-तीन दिनों में झारखंड के कुछ और हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। इसका दायरा 24 जून तक पूरे राज्य में फैलने की संभावना है।”

आनंद ने कहा कि पूर्वोत्तर और दक्षिण पूर्व जिलों, मुख्य रूप से साहिबगंज, पाकुड़, दुमका, जामताड़ा, सरायकेला-खरसावां, पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम में 21 जून और 22 जून को भारी वर्षा हो सकती है। अधिकारी ने बताया “मानसून के देर से आने के कारण जून में बारिश में कमी दर्ज की जा सकती है. जुलाई से इसमें सुधार हो सकता है। झारखंड में कुल मिलाकर बारिश सामान्य रहने का अनुमान लगाया गया है।

झारखंड में अंगारे उगल रही गर्मी जानलेवा बन चुकी है. हाल यह है कि बीते तीन दिनों में प्रचंड गर्मी और हीट वेव के कारण 16 लोगों की मौत हो चुकी है. झारखंड सरकार ने पहले ही राज्य के सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों की एलकेजी से लेकर कक्षा आठ तक स्कूलों को 21 जून तक बंद रखने का आदेश दिया है। वहीं, कक्षा नौ से बारहवीं तक स्कूलों के समय में परिवर्तन करते हुए सुबह सात से 11 बजे तक संचालित करने को कहा है। राजधानी रांची का पारा लगातार पांचवें दिन तक 40 डिग्री के पार रहा। हालांकि, इस बीच मौसम विभाग की ओर से जारी बुलेटिन में कहा गया कि 19 जून को मॉनसून राज्य में प्रवेश कर जाएगा। मौसम केंद्र ने कहा कि राजधानी रांची में अधिकतम पारा 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने राज्य में मॉनसून को लेकर अच्छी खबर दी है। विभाग का कहना है कि झारखंड में मॉनसून आने के संकेत मिलने लगे हैं और 19 जून को ही राज्य में मॉनसून प्रवेश कर जायेगा। यहां संताल परगना के रास्ते मॉनसून आयेगा और उसके बाद गर्मी से राहत मिलेगी। विभाग के पूवार्नुमान के मुताबिक झारखंड में 20 जून से तेज रफ्तार हवाएं चल सकती हैं और बारिश हो सकती है. राज्य में हवा की गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है. बारिश से तापमान में तीन से चार डिग्री तक गिरावट आ सकती है।

बहरहाल, राज्य के 24 में से 18 जिले ऐसे हैं जहां तापमान फिलहाल 40 से 45.6 डिग्री तक पहुंच गया है. हीट वेव ने जिन जिलों में कहर बरपाया है, उनमें से पलामू और धनबाद में चार-चार, रांची, देवघर, दुमका, बोकारो, गढ़वा, गिरिडीह, साहिबगंज और गोड्डा में एक-एक व्यक्ति की मौत की खबर मिली है।