8 नवंबर को मनाया जाएगा Millets Day, डीएम ने दी जानकारी

गुमला : उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी ने विभागों द्वारा किए गए उपलब्धियों एवं आगामी योजनाओं से सभी को अवगत कराया. वहीं 8 नवंबर को जिले में “मिलेट डे” के रूप में मनाए जाने की जानकारी दी. इस दौरान उपायुक्त ने जिला अंतर्गत तेलंगा खड़िया स्टेडियम के समीप बने रागी मिलेट कैफे से रागी निर्मित आटा एवं अन्य स्नैक्स की खरीद करने की अपील की. उन्होंने कहा कि रागी का नियमित सेवन अत्यंत लाभकारी है.

उपायुक्त ने बताया कि 7 नवंबर को सभी 33 विद्यालयों से चुने गए बच्चों के बीच स्क्रैच कोडिंग से संबंधित प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा. उन्होंने शिक्षा विभाग अंतर्गत किए जा रहे एक और नई पहल से भी अवगत कराया. उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग की ओर से जिले के सभी आवासीय विद्यालयों के विद्यार्थियों के बीच हेल्थ कार्ड का वितरण किया जा रहा है, ताकि बच्चों के हेल्थ पर नजर रखी जा सके एवं आकस्मिक स्थिति में बच्चों को बेहतर चिकित्सा  सुविधा मिल सके.

आगामी चुनाव की स्थिति को देखते हुए उपायुक्त ने जिला वासियों से मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2024 के तहत नजदीकी मतदाता केंद्रों में जाकर दिनांक 27 अक्टूबर से 09 दिसंबर 2023 तक मतदाता सूची में अपना निबंधन, सुधार एवं पुनरीक्षण करवाने की अपील की.

उपायुक्त ने झारखंड सरकार की नई योजना “अबुआ आवास योजना” पर भी प्रकाश डाला. उन्होंने बताया कि जल्द ही आवेदन लेने की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी. इस योजना से आवास विहीन, गरीब एवं कच्चे मकानों में रहने वाले एसटी/ एससी समुदाय को लोगों को लाभ मिलेगा. योजना के तहत लाभुको को 3 कमरों के पक्के मकान बनाने के लिए धन राशि दी जाएगी.

इसे भी पढ़ें: बेरमो जिला बनाओ संघर्ष समिति की बैठक का आयोजन, अधिवक्ता संघ ने लिया भाग