लोकसभा चुनाव : भीषण गर्मी के बीच होगा मतदान, ‘हीट वेव’ से बचाव के लिए EC की एडवाइजरी जारी

नई दिल्ली : भारतीय मौसम विभाग ने इस गर्मी के मौसम में पिछले साल की तुलना में अधिक तीव्र गर्मी और लू चलने की भविष्यवाणी की है. गर्मी का मौसम भी लंबा हो सकता है. इस बीच देश में 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में लोकसभा चुनाव-2024 हो रहे हैं. ऐसे में चुनाव के दौरान लोगों को चिलचिलाती गर्मी से बचाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारी यानी सीईओ को एडवाइजरी जारी की है.

एडवाइजरी में क्या कहा गया

चुनाव आयोग ने बताया कि इस एडवाइजरी में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सीईओ को मतदान के दिन सभी मतदान स्थलों और मतदान केंद्रों पर मतदाताओं, पोलिंग पार्टी और पोलिंग एजेंटों को गर्मी से बचाने के लिए पर्याप्त इंतजाम करने को कहा गया है. निर्देश में कहा गया है कि देश के सभी मतदान केंद्र ग्राउंड फ्लोर पर बनाए जाएंगे. भूतल के ऊपर किसी भी मंजिल पर कोई भी मतदान केंद्र नहीं बनाया जाएगा. ताकि सभी प्रकार के मतदाता आसानी से मतदान केंद्रों पर जाकर मतदान कर सकें. सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की तीन लाइनें बनाई जाएंगी. इनमें से एक पुरुष, दूसरा महिला और तीसरा बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं के लिए होगा. आवश्यकतानुसार प्रत्येक दो महिला मतदाताओं पर एक पुरुष मतदाता मतदान करने जा सकता है.

हर दो किलोमीटर पर बनेगा मतदान केंद्र

मतदाताओं को वोट देने के लिए अपने घर से बहुत दूर नहीं जाना पड़ेगा. इसके लिए हर दो किलोमीटर के दायरे में मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. इनमें रैंप भी बनाए जाएंगे. ताकि बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाता आराम से घूम सकें. सभी मतदान स्थलों पर महिला-पुरुष एवं दिव्यांग मतदाताओं को ध्यान में रखते हुए शौचालय की सुविधा भी होनी चाहिए. साथ ही बैठने के लिए पर्याप्त संख्या में कुर्सियां और बेंच लगाए जाएंगे. प्रत्येक मतदान स्थल पर पीने का पानी उपलब्ध होना चाहिए.

परिवहन की भी व्यवस्था की जायेगी

यदि कोई बुजुर्ग या दिव्यांग मतदाता अपने घर से मतदान केंद्र तक जाने में सक्षम नहीं है. फिर ऐसे मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने और फिर उनके घर तक छोड़ने के लिए पर्याप्त परिवहन व्यवस्था करनी होगी. आदर्श मतदान केंद्र बनाये जायेंगे. गर्मी से बचाव के लिए टेंट लगाना होगा. अगर मतदाताओं की लंबी कतारें हैं तो उनके बैठने की उचित व्यवस्था की जाएगी और उन्हें गर्मी से बचाने के लिए टेंट लगाया जाएगा. मतदाताओं को जानकारी प्रदान करने के लिए मतदान केंद्रों पर पर्याप्त साइनेज बोर्ड लगाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें : असम में बीजेपी समर्थक पार्टी उम्मीदवार की फोटो वायरल, 500 रुपये के नोटों पर सोते दिखे