भारत ने कोरोना वैक्सीन एस्ट्राजेनेका के निर्यात पर लगाई अस्थायी रोक, देश में बढ़ रही डिमांड

Joharlive Desk

नई दिल्ली : सीरम इंस्टीच्यूट ऑफ इंडिया (सीआईआई) की तरफ से बनाई गई एस्ट्राजेनेका कोरोना वैक्सीन के निर्यात पर भारत ने कथित रूप से अस्थायी रोक लगा दी है। कई मीडिया रिपोर्टर्स में सूत्रों के हवाले से दावा किया जा रहा है कि ये रोक देश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के केसों के बाद वैक्सीन की बढ़ी मांग के कारण लगाई गई है। विदेश मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक पिछले वीरवार से भारत की तरफ से वैक्सीन का बिल्कुल भी निर्यात नहीं किया गया है। इसका असर उन 180 देशों पर पड़ेगा जिन्हें भारत की तरफ से यह वैक्सीन भेजी जा रही थी। 

सीआईआई की तरफ से कोवैक्स को अभी तक 17.7 मिलियन एस्ट्राजेनेका की डोज प्राप्त हुई हैं। 60.5 मिलियन डोज हमने अभी तक निर्यात की। सूत्रों के मुताबिक अब निर्यात पर अस्थायी रोक लगा दी गई है। हालांकि सरकार की तरफ से इस पर कोई टिप्पणी नहीं आई है। 

उल्लेखनीय है कि यूरोपीय संघ की कार्यपालिका भी औषधि कंपनियों पर इसके लिए दबाव बढ़ा रही थी कि वे महाद्वीप को एस्ट्राजेनेका टीके की आपूर्ति में तेजी लाएं क्योंकि कई सदस्य देशों में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। यूरोपीय आयोग ने शनिवार को कहा था कि विशेष रूप से एस्ट्राजेनेका यूरोपीय संघ के बाहर के देशों को निर्यात प्रतिबंध का सामना कर सकती है, यदि उसने 27 देशों के समूह को टीके की उस संख्या की जल्दी आपूर्ति नहीं की जिसका उसने वादा किया था।