इंडिया चैप्टर ऑफ़ द इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ़ फिल्म क्रिटिक्स ने भारत की 10 सबसे बेहतरीन फिल्मों की लिस्ट जारी की

मुंबई : इंडिया चैप्टर ऑफ़ द इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ़ फिल्म क्रिटिक्स ने भारत की 10 सबसे बेहतरीन फिल्मों की लिस्ट जारी की है। इंडिया चैप्टर ऑफ़ द इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ़ फिल्म क्रिटिक्स की ओर से हाल ही में एक पोल कराया गया। इसके अंतर्गत भारत की 10 सबसे बेहतरीन फिल्मों की सूची जारी की गयी है। यह सीक्रेट पोल था, जिसके लिए इंडिया चैप्टर ऑफ़ द इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ़ फिल्म क्रिटिक्स के 30 सदस्यों ने गोपनीय तरीके से वोट दिया और सबसे ज्यादा वोट के आधार पर देश की सबसे बेहतरीन 10 फिल्मों की सूची बनाई गयी है।

सत्यजीत रे के निर्देशन में बनी बांग्ला फिल्म ‘पाथेर पांचाली’ इस लिस्ट में सबसे ऊपर है। दूसरे स्थान पर भी बंगाली फिल्म ‘मेघे ढाका तारा’ है।तीसरे स्थान पर हिंदी फिल्म ‘भुवन शोम’ है।मलयालम फिल्म ‘एलिपथायम’ भारत की चौथी सबसे बेहतर फिल्म है। कन्नड़ फिल्म ‘घटाश्रद्धा’ पांचवी सबसे बेहतर फिल्म है, फिल्म ‘गर्म हवा’ भी इस लिस्ट में शामिल है जो छठे नंबर पर है।

सातवें वें नंबर पर बंगाली फिल्म ‘चारुलता’ है।फिल्म ‘अंकुर’ 8वीं सबसे बेहतर फिल्म है। ‘प्यासा’ लिस्ट में 9वें नंबर पर है।’शोले’ 10वीं सबसे बेहतरीन भातरीय फिल्म है।