हजारीबाग : जनता की समस्याओं को दूर करना जिला प्रशासन की प्राथमिकता : उपायुक्त

Joharlive Team

  • उपायुक्त के साप्ताहिक जनता दरबार लगभग 3 दर्जन मामले सुने गए

हजारीबाग। उपायुक्त डॉ भुवनेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को समाहरणालय सभागार में सप्ताहिक जनता दरबार का आयोजन किया गया। उपायुक्त ने जनता दरबार में आये लोगों की समस्याओं को सुना। जिला के विभिन्न प्रखंडों से आए लगभग तीन दर्जन लोगों ने अपनी समस्याओं से उपायुक्त को अवगत कराया। जनता दरबार में मुख्यत: भूमि, पेंशन, आवास, मुआवजा, राशनकार्ड,म्युटेशन, मानदेय आदि से संबंधित शिकायत प्राप्त हुए।
आज के जनता दरबार में सदर प्रखंड की सुरजी देवी ने अपनी जमीन पर भू माफियाओं द्वारा अवैध कब्जा करने संबधी शिकायत की इस पर उपायुक्त ने सीओ सदर को इस मामले पर संज्ञान लेते हुए जांच करने का निर्देश दिया। वहीं सदर प्रखंड के शंभु कुमार ने भी किसी अन्य व्यक्ति द्वारा जाली कागजात बनाकर जमीन करने की शिकायत की इसको लेकर उपायुक्त ने सदर सीओ को जांच सहित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। वही कटकमदाग की मसोमात मोहनी ने दो वर्षो से वृद्धा पेंशन रुक जाने संबंधी शिकायत की। इस मामले पर कार्रवाई करने का निदेशअग्रणी बैंक प्रबंधक को दिया। वहीं केरेडारी प्रखंड के गरीर्खुर्द राजेंद्र प्रसाद सोनी ने निमार्णाधीन नहर के ऊपर पुलिया नहीं होने पर आवागमन में हो रही परेशानी संबंधी आवेदन दिया। इस संबंध में जिला योजना कार्यालय को इस पर उचित कारवाई हेतु निदेशित किया।
मौके पर कटकमसांडी प्रखंड की असगरी बेगम ने शौचालय एवं राशन कार्ड नहीं मिलने का आवेदन दिया मामले की जांचोपरांत लाभ दिलाने के लिए बीडीओ को निदेशित किया। उपायुक्त ने इस दौरान सभी शिकायत के त्वरित निष्पादन के लिए संबंधित अधिकारियों को निदेश दिया। उन्होंने लोगों से कहा कि आपकी समस्याओं को दूर करना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। जिला प्रशासन विधि सम्मत आपकी हर समस्याओं को दूर करने का प्रयास करेगा। उन्होंने कहा कि अपने आसपास के लोगों को भी जनता दरबार के बारे में जानकारी दें। वैसे लोग जो अपनी शिकायत जिला प्रशासन तक नहीं पहुंचा पा रहे हैं, वैसे लोगों को जागरूक करें, ताकि सभी लोगों की समस्याओं को दूर किया जा सके। सरकार आपके लिए योजना बनाती है एवं योजना का लाभ लेना आपका हक है। उन्होंने कहा कि सारी योजना पारदर्शी तरीके से लागू हो ताकि अधिक से अधिक लोग सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकें। उन्होंने कहा कि आप सभी को किसी भी तरह की समस्या हो तो लिखित रूप में सूचित करें। इस अवसर पर कार्यपालक दण्डाधिकारी सुनील कुमार तथा प्रीति किस्कू मौजूद थे।