झारखंड में सौर ऊर्जा से 29 मेगावाट बिजली का उत्पादन, अन्य राज्यों की तुलना में पीछे

Joharlive Team

रांची: झारखंड में सौर ऊर्जा उत्पादन की असीम संभावनाएं हैं। इसके बावजूद दूसरे राज्यों की तुलना में सौर ऊर्जा उत्पादन के मामले में झारखंड पीछे है। झारखंड भाजपा के अध्यक्ष सह राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश ने सदन में इसको लेकर सवाल उठाया। उन्होंने पूछा कि झारखंड में सौर ऊर्जा से कितनी बिजली का उत्पादन हो रहा है, कितने लोगों को अनुदान मिला है और केंद्र सरकार की तरफ से कितनी राशि दी गई है।

जवाब में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा कि झारखंड में सौर ऊर्जा से 29 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है, जो अन्य राज्यों की तुलना में कम है। इस दिशा में और तेजी से काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि झारखंड में रूफटॉप एनर्जी के लिए अच्छी पॉलिसी बनी है। फेज वन में सौर ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए झारखंड सरकार को 18 करोड़ दिए गए थे और अब फेज टू का काम शुरू हो रहा है।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने उम्मीद जताई है कि फेज टू में झारखंड में वैकल्पिक ऊर्जा उत्पादन को और ज्यादा बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि फेज टू में 60 मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन का टारगेट दिया गया है। झारखंड सरकार को 5 मेगावाट उत्पादन के लिए आवेदन भी मिल गया है। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया अभी चल रही है। विभागीय मंत्री ने दीपक प्रकाश को भरोसा दिलाया कि अनुदान का लाभ लेने वाले लाभुकों की सूची उन्हें जल्द उपलब्ध करा दी जाएगी।