महीनों बाद सस्ता हुआ लहसुन, अब इतने हुए दाम

नई दिल्ली : लहसुन के बढ़े भाव से लोगों को अब राहत मिलने वाली है. मिली जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश के बाद अब राजस्थान से लहसुन की नई फसल की सप्लाई शुरू हो गई है. इसकी वजह से थोक मंडी में कीमत में 100 से 150 रुपये प्रति किलो की गिरावट आई है. मालूम हो कि पिछले साल लहसुन की कम फसल हुई थी. इसके चलते चार महीने पहले ही लहसुन की सप्लाई कम होने लगी. जिसके कारण धीरे-धीरे लहसुन का दाम बढ़ने लगा था.

लहसुन कारोबारी ने बताया कि थोक मंडी में पिछले दो हफ्ते पहले लहसुन की कीमत ने प्रति किलो 300 रुपये का आंकड़ा छू लिया था. इस वजह से कई रिटेल बाजार में दाम 500 रुपये प्रति किलो से अधिक पहुंच गया था. लेकिन, अब मध्य प्रदेश के बाद राजस्थान से लहसुन के नई फसल की सप्लाई शुरू हो गई है. इससे आजादपुर मंडी में लहसुन 80 से 150 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. मध्य प्रदेश से रोजाना मंडी में करीब 20 ट्रक लहसुन की सप्लाई हो रही है. साथ ही राजस्थान से भी 5 से 8 गाड़ी लहसुन की सप्लाई हो रही है.

व्यापारियों का दावा है कि आने वाले कुछ दिनों में लहसुन की कीमत में और कमी आएगी. उधर, प्याज के दाम में अब तेजी आने लगी है. आजादपुर सब्जी मंडी के ओनियन ट्रेडर्स असोसिएशन के प्रधान श्रीकांत मिश्रा ने बताया कि दूसरे राज्यों से आजादपुर मंडी में आने वाले प्याज के थोक दाम में बढोतरी हुई है. केंद्र सरकार के प्याज निर्यात के फैसले से अचानक मंडियों में प्याज के दाम बढ़ गए हैं.