देशभर में गणेश चतुर्थी की धूम, मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं भीड़

JoharLive Desk

आज से गणेश चतुर्थी का महापर्व शुरू हो रहा है। देशभर में गणपति का स्वागत धूमधाम से किया जा रहा है। चाहे बात महाराष्ट्र की करें या फिर दिल्ली की, हर कोई गणेश चतुर्थी के पहले दिन काफी खुश दिखाई दे रहा है। चलिए देखते हैं कहां कैसे मनाया जा रहा है। कर्नाटक के बंगलूरू में स्थित एक मंदिर में नौ हजार नारियल से भगवान गणेश की प्रतिमा बनाई गई है। मुंबई के श्री सिद्धिविनायक मंदिर में गणेश चतुर्थी के मौके पर ‘ककड़ आरती’ की जा रही है।
बेंगलुरु के पेटेटनाहल्ली के नजदीक बने इस मंदिर में गणेश जी के साथ-साथ मूसक की मूर्ति भी इको फ्रेंडली बनाई गई है जिसे बनाने में 70 से अधिक कारीगरों को 25 दिन का समय लगा।
राजस्थान में आज परम्परागत एवं धूमधाम से गणेश चतुर्थी मनाई जा रही है और लोग भगवान गणेश प्रतिमा की स्थापना के साथ घरों एवं मंदिरों में पूजा अर्चना कर रहे है।

शुभ मुहूर्त में गणेश प्रतिमा की स्थापना एवं पूजा अर्चना के साथ गणेश चतुर्थी का शुभारंभ हो गया और घरों एवं मंदिरों में पूजा-अर्चना का सिलसिला तड़के से ही शुरू हो गया। लोगों ने घरों में गणेश प्रतिमा की स्थापना की वहीं मंदिरों में भगवान गणेश प्रतिमा का आकर्षक शृंगार किया तथा मंदिर में विशेष सजावट भी की गई।

राजधानी जयपुर में प्रसिद्ध मोती डूंगरी गणेश मंदिर में भगवान गजानन की प्रतिमा को स्वर्ण मुकुट धारण कराकर चांदी के सिंहासन पर विराजमान किया गया। गढ़ गणेश, बड़ी चौपड़ के ध्वजाधीश गणेश मंदिर, श्वेत सिद्धी विनायक गणेश मंदिर, सूरजपोल बाजार, परकोटे वाले गणेश मंदिर एवं झोटवाड़ा में खिरणी फाटक के पास गणेश मंदिर सहित कई मंदिरों में विशेष आयोजन किए जा रहे हैं।

मोती डूंगरी गणेश मंदिर में तड़के करीब साढ़े तीन बजे से ही दर्शनों का सिलिसला शुरु हो गया और सुबह भक्तों की कतारें लम्बी कतारे लग गई। इस मौके दर्शनों के लिए महिला एवं बुजुर्ग तथा दिव्यांगों के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। इसी तरह अन्य मंदिरों में भी दर्शनों के लिए भक्तों की लाईने देखी गई। इस मौके यातायात व्यवस्था को बनाये रखने के लिए पुलिस ने मार्ग बदलकर तथा अतिरिक्त पुलिसकर्मी तैनात कर विशेष इंतजाम किये है।

इस मौके मंगलवार को मोतीडूंगरी गणेश मंदिर से गणपति की शोभायात्रा निकाली जायेगी जो गढ़-गणेश मंदिर पहुंचकर विसर्जित होगी। इसी तरह राज्य के अन्य स्थानों पर गणेश चतुर्थी धूमधाम से मनाई जा रही है।

नागपुर के प्रसिद्ध तात्या टोपे नगर स्थित श्री गणेश मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी है। लोग बप्पा के दर्शन करने के लिए लंबी कतारों में लगे हैं।