राजकीय सम्मान के साथ हुआ कार्डिनल तेलेस्फोर पी टोप्पो का दफन संस्कार

रांचीः कार्डिनल तेलेस्फोर पी टोप्पो का दफन संस्कार बुधवार को पुरुलिया रोड स्थित संत मरिया महागिरजाघर में राजकीय सम्मान व कैथोलिक रीति रिवाजों के साथ हुआ. कार्डिनल के पार्थिव शरीर को तिरंगे से लपटा गया था. पुलिस के जवानों के द्वारा उन्हें गार्डर आफ आनर दिया गया. कार्डिनल को संत मरिया महागिरजाघर में मदर मेरी की प्रतिमा के समक्ष दफनाया गया. यह जगह उन्होंने खुद चुनी थी. गौरतलब है कि गिरजाघर के अंदर तीन अन्य आर्चबिशप भी दफन है. इनमें आर्चबिशप पीयुष केरकेट्टा, आर्चबिशप निकोलस कुजूर व बिशप वान हुक एसजे शामिल हैं. साथ ही छोटानागपुर के प्रेरित फादर कांस्टेंट लीवंस के स्मृति शेष भी यहां रखा गया है.

राज्यपाल व मुख्यमंत्री पहुंचे श्रद्धांजलि देने

राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कार्डिनल को श्रद्धांजलि दी है. राज्यपाल ने सुबह सवा सात बजे संत मरिया महागिरजाघर में जबकि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दिन के सवा दो बजे लोयला मैदान में आयोजित धर्मविधि में कार्डिनल की तसवीर पर पुष्पचक्र से श्रद्धांजलि दी. इस अवसर पर पोप के प्रतिनिधि मोनसेन्योर अल्बर्तो ने पोप का शोक संदेश पढ़ा.

वेटिकन के राजदूत के प्रतिनिधि भी पहुंचे

इसके अलावा प्रशासन के वरिष्ठ पदाधिकारी, रांची के आर्चबिशप फेलिक्स टोप्पो, हजारीबाग के बिशप आनंद जोजो, खूंटी के बिशप विनय कंडुलना, जमशेदपुर के बिशप तेलेस्फोर बिलुंग, सहायक बिशप थियोडोर मास्करेहंस, फादर अजीत खेस, फादर आनंद डेविड, विभिन्न धर्मसंघों के फादर, ब्रदर व सिस्टर्स सहित आम लोगों ने कार्डिनल को श्रद्धांजलि दी.

काफी संख्या में लोगों ने कार्डिनल के अंतिम दर्शन किये

इससे पूर्व बुधवार की सुबह गिरजाघर में बड़ी संख्या में लोगों ने कार्डिनल के अंतिम दर्शन किए. इसके बाद लोयोला मैदान में कार्डिनल के सम्मान में मिस्सा (विशेष प्रार्थना) का आयोजन हुआ। इसमें कार्डिनल के लिए विशेष प्रार्थना की गई। मिस्सा समारोह के मुख्य अनुष्ठाता आर्चबिशप फेलिक्स टोप्पो थे.
उन्होंने कहा कि कार्डिनल के नहीं रहने से हम सभी दुखी हैं तो दूसरी तरफ उनके वरदानपूर्ण जीवन के लिए ईश्वर के प्रति कृतज्ञ भी हैं. उनके प्रति लोगों का जो नैसर्गिक आकर्षण था वह उनकी गहरी आध्यात्मिकता और मानवीय मूल्यों की वजह से है. फादर थियोडोर टोप्पो ने कार्डिनल का जीवन वृतांत पढ़ा. इस अवसर पर बड़ी संख्या में कैथोलिक बिशप, अन्य चर्चों के प्रतिनिधि व हजारों की संख्या में आम लोग उपस्थित थे.

सैकड़ो लोग बाहर लगे एलइडी में देखा दफन संस्कारः

कार्डिनल की एक झलक पाने को लेकर पुरूलिया रोड में सैकड़ों लोगों की भीड़ लगी थी. लोग अंतिम दर्शन कर सके इसके लिए बाहर ही एलइडी लगा दिया गया था. लोग एलइडी में ही अपने कार्डिनल का दफन संस्कार देखा.