कश्मीर में दो मुठभेड़ों में आठ आतंकवादी ढेर

Joharlive Desk

श्रीनगर । जम्मू कश्मीर के शोपियां और पुलवामा जिलों में घेराबंदी और तलाश अभियान के दौरान दो अलग-अलग मुठभेड़ों में आठ आतंकवादी मारे गये।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना के आधार पर सेना, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और जम्मू-कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान समूह के जवानों ने गुरुवार की अपराह्न शोपियां के मुनंद में संयुक्त अभियान शुरू किया था। इसी दौरान सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गयी , जो देर रात तक चलती रही। आज सुबह होने पर सुरक्षा बलों ने पुन: कार्रवाई शुरू की।

कर्नल कालिया ने बताया कि मुठभेड में पांच आतंकवादी मारे गये हैं , जिनकी अभी पहचान नहीं हो सकी है। मृत आतंकवादियों के पास से हथिया और विस्फोटक बरामद किये गये हैं।

दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ की एक अन्य घटना में धार्मिक स्थल में छुपे दो और आतंकवादी मारे गये ।

पुलिस महानिरीक्षक (कश्मीर रेंज) विजय कुमार ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना के आधार पर राष्ट्रीय राइफल्स, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और जम्मू कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान समूह ने पामपाेर के समीप मीग गांव में कल सुबह संयुक्त तलाश अभियान शुरू किया था। सुरक्षा बल के जवान जब गांव में बाहर निकलने के रास्तों का सील कर लक्षित इलाके की ओर बढ़ रहे थे , तभी वहां छुपे आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया था। बाद में दो आतंकवादी एक धार्मिक स्थल में घुस गये।

श्री कुमार ने खुलासा किया कि सुरक्षा बल के जवानों ने धार्मिक स्थल में प्रवेश नहीं किया और न ही गोलीबारी की। उन्होंने कहा, “ हमने विस्फोटक का उपयोग नहीं किया बल्कि वहां आंसूगैस के गोले छोड़े। दोनों आतंकवादियों को बेअसर कर दिया गया।”

श्री कुमार ने इस सफलता के लिए सुरक्षा बलों की सराहना की है।

जामिया मस्जिद के इमाम फयाज अहमद ने कहा कि मस्जिद सुरक्षित है और सुरक्षा बलाें के अभियान के दौरान इसे कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।