रांची में हाईटेंशन तार चोर गिरोह का खुलासा, चार गिरफ्तार, भारी मात्रा में तार बरामद

Joharlive Team

रांचीः राजधानी के ग्रामीण इलाकों से हाईटेंशन तारों की चोरी कर उन्हें बेचने वाले गिरोह के खिलाफ पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। सीनियर एसपी सुरेन्द्र कुमार झा की सूचना पर हुई कार्रवाई में अब तक एक ट्रांसपोर्टर सहित चार लोग पकड़े गए हैं। इस छापेमारी में 10 क्विंटल से ज्यादा हाईटेंशन तार बरामद किया गया है।

हाईटेंशन तार चोरी करने वाले गिरोह को पुलिस ने अलग-अलग इलाकों में छापेमारी कर गिरफ्तार किया हैं। एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा की सूचना पर क्विक रिस्पॉन्स टीम ने हरमू इलाके के आनंदपुरी स्थित एक गोदाम में छापेमारी कर करीब 10 क्विंटल तार बरामद किया है। तार की कटिंग कर चोरी करने वाले, उसे खपाने वाले और ट्रांसपोर्टर को दबोचा गया है। गिरफ्तार आरोपियों में सुखदेवनगर थाना क्षेत्र के चूना भट्टा निवासी राजू कुमार, बुढ़मू निवासी गुलजार, ट्रांसपोर्टर राजेंद्र सिंह और गोदाम का संचालक शामिल है। ट्रांसपोर्टर के गोदाम में ही चोरी के तार को जमा किया जाता था और फिर उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर गलाने के लिए भेजा जाता था। गलाने के बाद उसमें से जो कॉपर निकलता था उसे महंगे दाम में यह गिरोह बेचा करता था।

पुलिस की टीम को सूचना मिलने के बाद आनंदपुरी स्थित एसआरएल लॉजिस्टिक के गोदाम पर छापेमारी की गई। इस छापेमारी में भारी मात्रा में हाईटेंशन तार की बरामदगी हुई है. पुलिस की टीम पकड़े गए आरोपियों की निशानदेही पर अलग-अलग जगहों पर छापेमारी कर रही है। पुलिस के अनुसार पकड़े गए आरोपियों का एक बड़ा नेटवर्क हाईटेंशन तार चोरी करने के लिए सक्रिय है. जो रांची के ग्रामीण इलाकों से तार की चोरी कर शहरी इलाकों में डंप करता है। इसके बाद अलग-अलग जगहों पर बिक्री की जाती है। हर दिन करोड़ों की तार चुराई जा रही है. रांची के एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा के निर्देश पर ग्रामीण एसपी नौशाद आलम, सिटी एसपी सौरभ के नेतृत्व में बनी टीम ने इस गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए चार को दबोचा है. मंगलवार की रात छापेमारी के बाद सुबह बुधवार तक छापेमारी जारी रही. पुलिस के अनुसार इस मामले में अभी और सफलता मिलेगी।