विद्यालयों में अभियान चलाकर छात्रों का निशुल्क आधार कार्ड बनाया जाए : डीसी

बोकारो: समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में शुक्रवार को उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने जिला स्तरीय आधार निगरानी समिति की बैठक की. विभिन्न एजेंडों पर क्रमवार उपायुक्त ने चर्चा की. इस दौरान पहले उन्होंने जिला परियोजना पदाधिकारी, यूआइडी शैलेंद्र मिश्र से जिले में उपलब्ध आधार पंजीकरण केंद्रों की संख्या का अद्यतन जानकारी ली. जिला परियोजना पदाधिकारी ने बताया कि जिले में कुल 212 आधार पंजीकरण मशीन है, जिसमें 189 मशीनों के माध्यम से पंजीकरण कार्य किया जा रहा है. शेष 11 मशीन वर्तमान में बंद है.

जिले के सभी नौ प्रखंडों के पंचायतों में सीएससी केंद्र के माध्यम से स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के माध्यम से बाल विकास. वहीं समाज कल्याण विभाग के माध्यम से सीएससी, ई गर्वमेंट के माध्यम से बैंकों एवं इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक माध्यम से एवं डाक विभाग के माध्यम से आधार पंजीकरण केंद्र संचालित हो रहा है. स्कूली एवं साक्षरता विभाग को उपलब्ध 18 मशीन में से 11 मशीन का संचालन नहीं हो रहा है. इस पर उपायुक्त ने जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा अधीक्षक को पत्र जारी कर सभी का संचालन सुनिश्चित करने एवं अभियान चलाकर विद्यालय में अध्ययनरत शत प्रतिशत छात्र – छात्राओं का आधार पंजीकरण सुनिश्चित करने को कहा. इसकी नियमित निगरानी करने का भी निर्देश दिया. इसके अलावा उपायुक्त ने जिले में शून्य से 05 वर्ष एवं 05 से 18 वर्ष के छूटे हुए बच्चों/युवाओं का आधार पंजीकरण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया.

साथ ही उन्होंने सदर अस्पताल बोकारो के एनएमटीसी भवन में आधार सेवा केंद्र जल्द स्थापित कर संचालित करने का निर्देश दिया. बैठक में उपायुक्त ने फर्जी दस्तावेज या गलत जानकारी के माध्यम से आधार पंजीकरण कराने वाले मामले प्रकाश में आने पर त्वरित कार्रवाई करने एवं कुछ आवेदनों का भौतिक सत्यापन करने का निर्देश दिया. बैठक में उपस्थित प्रभारी मुख्यालय डीएसपी पुनम मिंज को भी उपायुक्त ने थाना स्तर से भी ऐसे मामलों की जांच कर त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया. नये आधार का पंजीकरण निःशुल्क करने का निर्देश दिया. उन्होंने बताया कि यह पूर्ण रूप से निःशुल्क है. अगर कोई इस सेवा के लिए राशि की मांग करता है,तो आमजन आगे बढ़ कर शिकायत करें. ऐसे केंद्र संचालकों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी. आधार में किसी तरह का अपडेट कराने पर 50 रूपये एवं किसी तरह की बायोमैट्रिक परिवर्तन कराने पर 100 रूपये का शुल्क विभाग द्वारा निर्धारित है. बैठक में यूआइडी क्षेत्रीय कार्यालय रांची के विवेक कपुर, एलडीएम आबीद हुसैन, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार, प्रतिनिधि इंडिया पोस्ट पेमेन्ट बैंक बोकारो, प्रतिनिधि इंडिया पोस्ट, सीएससी मैनेजर आदि उपस्थित थे.