कोरोना का कहर : लॉक डाउन के दूसरे दिन सुबह से ही ड्यूटी पर पुलिस, कर रही लोगों को अलर्ट

JoharLive Team

रांची। राजधानी रांची में लॉक डाउन के दूसरे दिन सुबह से ही रांची पुलिस एक्टिव हो गई है। कंट्रोल रूम से लगातार पूरे शहर में कोरोना को लेकर अनाउंसमेंट किया जा रहा है और लोगों को सावधानी बरतने की हिदायत दी जा रही है। कंट्रोल रूम से जुड़े सीसीटीवी कैमरों के एनाउंस बॉक्स से लगातार शहरों में अनाउंस किया जा रहा है और लोगों को घरों में ही रहने की हिदायत दी जा रही है। उन्हें यह बताया जा रहा है कि राजधानी रांची में धारा 144 लगा हुआ है और बिना किसी उचित वजह के लोग घरों से न निकलें।

बता दें कि लॉक डाउन के पहले दिन राजधानी रांची में लोगों ने नियमों का उल्लंघन करते हुए काफी लापरवाही बरती थी। जिसके बाद रांची पुलिस को सख्ती दिखानी पड़ी थी। झारखंड के डीजीपी एमबी राव सहित एसपी और कई अधिकारियों को सड़क पर उतरकर लोगों को समझाना पड़ा था. सोमवार की सुबह लॉकडाउन का मजाक उड़ाया गया। सरकार और प्रशासन के आदेश को ताक पर रख लोगों का जनसैलाब उमड़ा। आम दिनों की तुलना में दोगुनी भीड़ सड़कों पर दिखी। सुबह के समय बस, ऑटो, निजी वाहन पैदल चलने वालों की संख्या ज्यादा दिखी। स्थिति यह हो गई कि दस बजे तक शहर के चारों ओर जाम लग गया था। हर तरफ भागदौड़ की स्थिति बनी रही. राशन दुकान, किराना दुकान, दूध, फल, सब्जी सहित हर दुकानों में लूटमार जैसी स्थिति बनी रही।

इसबीच प्रशासन ने मंगलवार सुबह से ही मोर्चा संभाल लिया है और सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। राजधानी में आवश्यक सेवाओं को छोड़ सभी प्रतिष्ठानें और दुकानें बंद करा दी गई है। शहर के सभी प्रवेश मार्गों पर नाकेबंदी कर बैरिकेडिंग लगाया गया। बाहर से आने वाले वाहनों को रोक दिया जा रहा। केवल उन्हीं वाहनों को पार होने दिया ज रहा जो आवश्यक सेवा में हैं। एंबुलेंस, मेडिकल इमरजेंसी, खाद्य पदार्थों की ढुलाई या किसी बहुत जरूरी काम से गुजरने वालों को पूछताछ करने के बाद ही बैरिकेड से गुजरने की अनुमति दी गई।