सीआईडी ने गिरिडीह से पकड़ा तीन साइबर अपराधी को, सीआईडी डीजी के निर्देश पर गठित टीम को मिली सफलता

रांची। सीआईडी की टीम ने गिरिडीह से तीन साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार साइबर अपराधी का नाम बॉबी कुमार मंडल, विनोद कुमार मंडल और कुणाल कुमार राम है। अरगोड़ा के रहने वाले प्रवीण साहु ने लिखित आवेदन दिया और बताया कि कुल पाँच लाख अठ्ठारह हजार आठ सौ एक रुपये ठगी कर ली गई है। जिसके बाद इस मामले की जांच की गई है।

इस काण्ड को करने के लिए साईबर अपराधियों द्वारा SMS CODE AD-789784 से एक Phishing SMS वादी के मोबाईल मे भेजा गया जो निम्न प्रकार था :-“Dear user your SBI YONO Account validity is expired. Please click the link to update your PAN.Link-https://shrtco.de/JjHZ1h”

इस SMS में दिये गये लिंक पर क्लिक किया गया तो SBI YONO Internet Banking का FAKE Application उनके फोन में Install हो गया। जब वादी ने उस Application को खोलकर अपने Internet Banking में Login किया तो साईबर अपराधियों द्वारा उनका Internet Banking से संबंधित User ID Password, OTP इत्यादी Data Dash Board के माध्यम से संरक्षित कर ठगी कर लिया गया।

इस अपराध शैली से बचने का तरीका :-

  1. किसी अज्ञात मोबाईल नम्बर से कॉल आने पर अपनी कोई निजी जानकारी साझा न करें।
  2. किसी भी अज्ञात नम्बर से आये SMS मे दिये गये अज्ञात / संदिग्ध लिंक पर क्लिक ना करे।
  3. Google Play Store का प्रयोग करने से पहले Google Play Protect की सुविधा का प्रयोग करे तथा बैंक से संबंधित किसी भी Application पर संदेह होने पर नजदीकी बैंक शाखा में संपर्क करें।