डिफेन्स का अधिकारी बनकर करता था साइबर ठगी, CID ने देवघर से दबोचा

देवघर: अपराध अनुसंधान विभाग (CID) ने साईबर थाना में ठगी का एक मामला दर्ज किया है. डिफेन्स का अधिकारी बनकर ठगी करने वाला अभिषेक कुमार को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. साईबर अपराधी अभिषेक ने Google Search engine में इलाहाबाद बैंक का फर्जी नम्बर डालकर व सेंट्रल डिफेन्स अकाउंट ऑफिस का अधिकारी बनकर लाइफ सर्टिफिकेट भरने के नाम पर कुल 4,98,000/ रूपये की साईबर ठगी अवैध हस्तांनातरण द्वारा कर ली. अनुसंधान के क्रम में अपराधी की संलिप्तता के बिन्दु पर छापेमारी कर अभिषेक कुमार झारखण्ड के देवघर जिला से गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तार अपराधी के पास से काण्ड से संबंधित सामानो को बरामद किया गया है. पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि अभिसजेक का अपराधिक इतिहास भी रहा है. उसके पास से 4 मोबाईल फोन और 5 सिम भी बरामद किया गया है.

वहीं साइबर पुलिस ने इस तरह के  अपराध शैली से बचने का तरीका के बारे में जानकारी दी है

  1. किसी अज्ञात मोबाईल नम्बर से कॉल आने पर अपनी कोई निजी जानकारी साझा न करें.
  2. Internet Search Engine, Google Ads एवं अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दिये Customer Care/Helpline Number पर भरोसा न करें. Customer Care Number के लिए हमेशा Official Website पर संपर्क करें.
  3. किसी भी अज्ञात व्यक्ति द्वारा भेजे गये Unknown लिंक या URL पर ना क्लिक करे ना ही किसी अन्य नंबर पर Forward करें. बैंक के UPI Application से संबंधित रजिस्ट्रेशन के लिए बैंक के Official नम्बर से ही मैसेज आता है.
  4. किसी भी अज्ञात व्यक्ति के कहने पर Any Desk, Quick Support, Team viewer, Rust Desk, Alpemix, इत्यादी Application अपने मोबाईल में Install न करें. इन Application के माध्यम से साईबर अपराधी आपके फोन का Remote access प्राप्त कर लेते है और ठगी कर लेते है.
  5. साईबर अपराध का शिकार होने पर हेल्पलाईन नं० 1930 तथा ऑनलाईन www.cybercrime.gov.in पर रिर्पोट करें.