CBSE Board Exam 2024 : खिलाड़ी छात्रों को 10वीं-12वीं की परीक्षा में विशेष छूट, बोर्ड ने 66 खेलों की जारी की लिस्ट

पटना : सीबीएसई 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए गुड न्यूज है. खेल प्रतियोगिताओं में शामिल होने वाले छात्रों को बोर्ड परीक्षा में राहत मिलेगी. राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में शामिल छात्रों को छूट मिलेगी. वहीं, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के ओलंपियाड में शामिल होने वाले छात्रों को भी बोर्ड परीक्षा में राहत दी जाएगी. सीबीएसई की ओर से खिलाड़ी छात्रों की राहत देने की घोषणा की गई है.

विज्ञान व गणित ओलंपियाड वाले को भी राहत

इस संबंध में सीबीएसई बोर्ड ने क्रिकेट के अलावा 66 खेलों की सूची तैयार कर जारी की है. इसमें विज्ञान और गणित ओलंपियाड को भी शामिल किया गया है. बोर्ड ने सभी स्कूलों को इसकी जानकारी 31 दिसंबर तक क्षेत्रीय कार्यालयों को देने के लिए कहा है. तिथि खत्म होने के बाद आवेदन मान्य नहीं होंगे.

जानें क्या मिलेगी राहत

बोर्ड के अनुसार, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं ओलंपियाड में चयनित छात्रों की परीक्षा तिथि अगर आयोजन तिथि से मिल जाती है तो उन्हें संबंधित विषय की परीक्षा से राहत दे दी जाएगी. ऐसे छात्रों के लिए परीक्षा समाप्त होने के 15 दिनों के अंदर बोर्ड संबंधित विषय की परीक्षा लेगा. बता दें कि दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा फरवरी से अप्रैल के पहले सप्ताह तक चलती है. इस बीच ओलंपियाड और विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का भी आयोजन होता है.

इसे भी पढ़ें : MBBS NEET स्टूडेंट्स को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, एनएमसी का यह आदेश हुआ अमान्य