बिहार का दस लाख का इनामी चंदन सुनार सिंगरौली से गिरफ्तार, होटल का कर रहा था संचालन

Joharlive Desk

सिंगरौेली। मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले से बिहार के शातिर अपराधी चंदन सुनार को पश्चिम बंगाल की पुलिस ने गिरफ्तार किया है। यह शातिर अपराधी बीते कई वर्षों से जनपद सिंगरौली मुख्यालय बैढ़न में नाम बदलकर रह रहा था। पुलिस के मुताबिक देश के कई प्रान्तों में गम्भीर अपराधिक घटनाओं में शामिल रहे इस शातिर अपराधी पर अलग-अलग राज्यों ने दस लाख रुपये का इनाम घोषित किया हुआ था।

बैढन में यह आरोपी चंदन सुनार जीपी पैलेस होटल का संचालक है जो चंद्र मोहन नाम से इस होटल का संचालन कर रहा था। पुलिस के मुताबिक बीते कई वर्षों से यहां बैढन में नाम बदलकर रह रहा था। चंदन सुनार के ऊपर बिहार सहित देश के अलग-अलग राज्यों में 60 से ज्यादा अपहरण के मामले दर्ज हैं।

अपहरण के लिए लड़कियों का सहारा लेता था। इसके जरिए अपहरण की वारदात को अंजाम दिया करता था। हैरानी की बात यह भी है कि स्थानीय प्रशासन को इस शातिर अपराधी की बिलकुल खबर नही लगी। पश्चिम बंगाल की पुलिस सिंगरौली पहुंची तो इस पूरी बात का खुलासा हुआ। जिसने भी चंदन सुनार के बारे में सुना उसके होश यह जानकर उड़ गए कि इतना बड़ा शातिर अपराधी क्षेत्र में व्यवसायी बन कर रह रहा था। इस शातिर अपराधी ने सिंगरौली में भी बड़े व्यापारी और नेताओं से लेकर अधिकारियों के बीच भी अच्छी खासी पैठ बना ली थी ।

अपराध के जगत में चंदन सुनार के नाम से पहचान बनाने वाले चंदन कुमार उर्फ चंदन सुनार उर्फ चंद्रमोहन पिता श्याम नाथ गुप्ता उम्र 36 वर्ष निवासी हाल मुकाम गनियारी थाना जिला सिंगरौली को पश्चिम बंगाल क्त्राइम ब्रांच की पुलिस की लम्बे समय से तलाश रही थी। सटीक सूचना पर बुधवार को उसके घर गनियारी पर कोतवाली पुलिस बैढ़न के साथ छापा मार कर गिरफ्तार किया गया ।

पश्चिम बंगाल क्राइम ब्रांच को इसकी तलाश थाना सालनपुर जिला पश्चिम बर्दवान के प्रकरण क्त्रमांक 51/194/2 धारा 365,364,364ए आईपीसी मे थी। थाना लाकर उक्त अपराधी से पूछताछ करने पर यह तथ्य प्रकाश में आया है कि अपराधी चंदन सुनार बिहार के हाजीपुर जिले का मूल निवासी है जो कि वर्ष 2002-03 से जब वह हाजीपुर में रहकर पढ़ाई करता था तब से अपराध की दुनिया में प्रविष्ट हो गया था। उसने हत्या एवं अपहरण के कई अपराध किये। 2006 से 2011 तक रांची हाजीपुर एवं पटना स्थित बेऊर जेल में करीबन 6 वर्ष तक बंद रहा।

जेल से छूटने के बाद अपराधी चंदन सुनार अपनी पहचान छिपाने,काम की तलाश में ठेकेदारी करने के लिए सिंगरौली आ गया तथा सिंगरौली में छोटी मोटी ठेकेदारी करने लगा एवं जीपी पैलेस होटल का संचालन करने लगा। इसकी भूमिका वर्ष 2019 में पीएस सालनपुर जिला पश्चिम बर्दवान में पंजीबद्ध एक अपराध में पाई गई है। उक्त प्रकरण में आरोपियों द्वारा तेजपाल सिंह , एवं उसके ड्राइवर का अपहरण किया गया था तथा फिरौती के रूप में करीबन 2 करोड़ 60 लाख रुपए वसूले गए थे । उक्त प्रकरण में अभी तक बंगाल पुलिस द्वारा छह आरोपियो की गिरफ्तारी की जा चुकी है। आरोपी का संपूर्ण डेटाबेस एवं आरोपी के अपराधों की जानकारी बिहार झारखंड पश्चिम बंगाल उत्तर प्रदेश से एकत्रित की जा रही है।

-Agency