इलेक्शन कमीशन की बड़ी कार्रवाई, पश्चिम बंगाल के डीजीपी व बीएमसी के कमिश्नर हटाए जाएंगे  

नई दिल्ली: आगामी लोकसभा चुनावों से पहले भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने सोमवार को पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक राजीव कुमार और बृहन्मुंबई नगर निगम के आयुक्त इकबाल चहल के साथ-साथ विभिन्न राज्यों के कुछ अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को हटाने के आदेश जारी किया है.

बता दें कि संदेशखाली के पीड़ितों को न्याय देने में कथित निष्क्रियता के लिए भाजपा और अन्य विपक्षी दलों द्वारा बंगाल पुलिस की आलोचना किए जाने के बाद डीजीपी सुर्खियों में आए थे. महिला प्रदर्शनकारियों द्वारा तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता शेख शाहजहां और उनके सहयोगियों द्वारा किए गए कथित अत्याचारों के खिलाफ न्याय की मांग करने के बाद संदेशखाली क्षेत्र में अशांति देखी गई थी.

इस बीच, चुनाव आयोग ने सभी राज्य सरकारों को यह भी निर्देश दिया कि वे चुनाव संबंधी कार्यों से जुड़े उन अधिकारियों का तबादला करें, जिन्होंने तीन साल पूरे कर लिए हैं या अपने गृह जिलों में हैं. महाराष्ट्र ने कुछ नगर आयुक्तों और कुछ अतिरिक्त/उप नगर आयुक्तों के संबंध में निर्देशों का अनुपालन नहीं किया था. आयोग ने मुख्य सचिव को नाराजगी जताते हुए बृहन्मुंबई नगर निगम आयुक्त और अतिरिक्त/उपायुक्तों को आज शाम 6 बजे तक रिपोर्ट करने के निर्देश के साथ स्थानांतरण करने का निर्देश दिया.

मुख्य सचिव को महाराष्ट्र में समान रूप से पदस्थापित सभी नगर निगम आयुक्तों और अन्य निगमों के अतिरिक्त/उप नगर आयुक्तों को स्थानांतरित करने का निर्देश दिया गया. यह कदम समान अवसर बनाए रखने और चुनावी प्रक्रिया की अखंडता सुनिश्चित करने के आयोग के संकल्प और प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में आता है, जिस पर सीईसी राजीव कुमार ने बार-बार और हाल ही में सामान्य कार्यक्रम की घोषणा के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जोर दिया है.

ये भी पढ़ें: इलेक्टोरल बॉन्ड पर SBI को SC की दो टूक, कहा- सबकुछ हो सार्वजनिक, कुछ भी न छुपाएं

A budding journalist presently employed with JOHAR LIVE as Content Writer. Strong inclination towards hardcore news from Regional, Political to National.