BeatTheHeat : गर्मी से बचने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया सावधान, दिये टिप्स

नई दिल्ली : देशभर में गर्मी का कहर बढ़ गया है. हाल ही में मौसम विभाग ने कई राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. ऐसे में इस मौसम में खुद को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है, नहीं तो थोड़ी सी लापरवाही आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है. चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए लोग कई उपाय अपना रहे हैं. जहां कुछ लोग अपनी डाइट में बदलाव कर रहे हैं तो वहीं कुछ लोग अन्य उपायों की मदद से खुद को स्वस्थ रखने की कोशिश कर रहे हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए सुझाव

देश में बढ़ती गर्मी को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ सुझाव जारी किए हैं, जिनका पालन कर आप बढ़ते तापमान के इस मौसम में सुरक्षित रह सकते हैं. डॉक्टरों का कहना है, पहले से ही कुछ प्रकार की पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए यह मौसम और भी अधिक समस्याग्रस्त हो सकता है, इसलिए निवारक उपाय करना और भी आवश्यक हो जाता है.

गर्मी-लू की बढ़ती समस्याएं

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि आपका स्वास्थ्य आपकी प्राथमिकता है. हीट स्ट्रोक के लक्षणों को पहचानना और गर्मी से होने वाली बीमारियों के प्रति सचेत रहना जरूरी है. गर्मी के दुष्प्रभावों से खुद को बचाने के लिए जरूरी है कि आपके शरीर में पानी की कमी न हो. इस मौसम में डिहाइड्रेशन और उससे होने वाली बीमारियों का खतरा अधिक रहता है.

बाहरी तापमान के अधिक संपर्क में रहने से सेहत पर कई प्रकार से नकारात्मक असर हो सकता है. गर्मी से होने वाली समस्याओं को अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए.

गर्मी से रहें सावधान

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर साझा किए गए संदेश में गर्मी से बचाव के लिए कुछ जरूरी टिप्स बताए हैं, जिसकी मदद से आप कई प्रकार की बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं.

  • धूप में अनावश्यक रूप से घर से बाहर जाने से बचें.
  • बच्चों या पालतू जानवरों को पार्क किए गए वाहनों में न छोड़ें.
  • नंगे पैर बाहर न निकलें. शरीर को कवर करने के लिए सूती और ढीले कपड़े ही पहनें.
  • दोपहर के समय बाहर की गतिविधियों से बचें.

इसे भी पढ़ें: हथियार दिखाकर रंगदारी वसूलने के प्रयास में परिहस्त गिरोह, दो अपराधी चढ़ें पुलिस के हत्थे