रांची विश्वविद्यालय के 33वें दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति कोविंद ने कहा- झारखंड में बेस्ट टैलेंट मौजूद है

Joharlive Team

रांची : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार को रांची विश्वविद्यालय के 33वें दीक्षांत समारोह में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि झारखंड में बेस्ट टैलेंट मौजूद है। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, तीरंदाज दीपिका कुमारी और इंडियन हॉकी टीम के पूर्व कप्तान जयपाल सिंह मुंडा इसका उदाहरण हैं। उन्होंने कहा कि प्रकृति से तालमेल हमें झारखंड के आदिवासी समाज से सीखना होगा। राष्ट्रपति ने कहा कि आदिवासी समाज भलीभांति जानता है कि प्रकृति से मिलजुलकर कैसे अपना जीवन व्यतीत किया जाता है। इससे न सिर्फ उसकी भलाई होती है बल्कि प्रकृति का भी संरक्षण होता है।

मोरहाबादी कैंपस स्थित दीक्षांत मंडप में 56 स्टूडेंट्स को गोल्ड मेडल दिया गया। इनमें से 11 स्टूडेंट्स को राष्ट्रपति ने गोल्ड मेडल प्रदान किया। समारोह में यूजी-पीजी के 31361 डिग्री की स्वीकृति दी गई थी। समरोह में 3883 स्टूडेंट्स को उपाधि प्रदान की गई। 56 टॉपरों में से 45 छात्राएं हैं, जो कुल टॉपर 80 प्रतिशत है। पिछले वर्ष कुल टॉपर में 69 प्रतिशत छात्राएं थीं। समारोह में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास, शिक्षा मंत्री नीरा यादव व अन्य मौजूद रहे। सामारोह के समापन के बाद राष्ट्रपति कोविंद बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से कोलकाता के लिए रवाना हो गए।

राष्ट्रपति ने विश्वविद्यालय के छात्रों से अपील करते हुए कहा कि उन्हें गांव की ओर जाना चाहिए और वहां के लोगों को स्वच्छता, स्वास्थ्य, बच्चों के टीकाकरण आदि को लेकर जागरुक करना चाहिए। साथ ही केंद्र और राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी भी देनी चाहिए ताकि वे इन योजनाओं से लाभान्वित हो सकें। राष्ट्रपति ने युवाओं से समाज की सेवा करने का अाह्वान किया। साथ ही कहा कि आप तकनीकि युग के हैं, ऐसे में आप डिजिटल संसाधनों का लाभ उठाएं और ऊंचाईयों तक पहुंचें।

उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आगामी 150वीं जयन्ती का उल्लेख करते हुए युवाओं का आह्वान किया कि आप किसी भी प्रकार के व्यसन से दूर रहें और विशेषकर ई-सिगरेट का कतई इस्तेमाल न करें क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसीलिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की अनुशंसा पर इस पर पूरे देश में पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है।

युवा राज्य की सबसे बड़ी शक्ति: रघुवर दास

दीक्षांत समारोह में मौजूद मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि हमारी सरकार छात्रों को गुणवत्तापूर्ण और रोजगार परक शिक्षा दिलवाकर उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। युवा शक्ति राज्य की सबसे बड़ी शक्ति है। यही शक्ति समृद्ध झारखण्ड के निर्माण में अहम भूमिका निभाएगी। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप पूरी लगन और मेहनत के साथ अपने लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ेंगे और देश दुनिया में झारखंड का नाम रोशन करेंगे।