झारखंड के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूल गर्मी की छुट्टी के बाद खुले, बच्चों में दिखा उत्साह

रांची। लंबी गर्मी छुट्टी के बाद गुरुवार से खुल गए। राज्य के विभिन्न हिस्सों में भीषण गर्मी के प्रकोप को देखते हुए झारखंड स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने तीसरी बार नोटिस जारी करते हुए 21 जून तक 8वीं कक्षा तक की सभी स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया था। इससे पहले 12 से 14 जून को पहली बार और दूसरी बार 15 से 17 जून तक स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया था। गर्मी छुट्टी के बाद स्कूली सभी छात्र-छात्राएं काफी उत्साहित दिखे।

सबसे पहले 12 जून को स्कूल खुलने वाली थी, जिसके एक दिन 11 जून को आदेश जारी करते हुए शिक्षा विभाग ने 12 से 14 जून तक राज्य के सभी स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया था। लेकिन दिनों दिन बढ़ती भीषण गर्मी और हीटवेब की स्थिति को देखते हुए शिक्षा विभाग ने 14 जून को फिर से आदेश जारी किया जिसमें 15 से 17 जून तक सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया था। इसके बाद 18 जून को रविवार के बाद राज्य के सभी स्कूल 19 जून से खुलने वाले थे।

राज्यभर में लू और अत्यधिक गर्मी पड़ने के कारण शिक्षा विभाग ने फिर से तीसरी बार स्कूलों की गर्मी छुट्टी को बढ़ाने का फैसला लिया था। इस बीच 20 जून को रथयात्रा के कारण स्कूलों में पहले से ही सार्वजनिक अवकाश था। इस तरह से दो दिन यानी सिर्फ 19 और 21 जून को ही स्कूल बंद रहने से पढ़ाई प्रभावित हुई। विभाग ने अपने तीसरी बार के फैसले में 21 जून तक सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया था, जिसे स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने रविवार 18 जून को आदेश जारी कर इसकी जानकारी दी थी।