अरगोड़ा के एकलव्य टावर अपार्टमेंट पर जुर्माना, बिल्डर के लाइसेंस को कैंसिल करने की भी कार्रवाई

रांची: भारी बारिश के बाद राजधानी में कई जगहों पर जलजमाव और वाटर लॉगिंग के कारण सवालों के घेरे में आये एकलव्य टावर अपार्टमेंट पर नगर निगम ने जुर्माना लगाया है. साथ ही बिल्डर के लाइसेंस को कैंसिल करने की भी कार्रवाई की जा रही है.

एकलव्य टावर की तस्वीर हुई थी वायरल

दरअसल भारी बारिश के बाद एकलव्य टॉवर अपार्टमेंट के बेसमेंट में हुए वाटर लॉगिंग के कारण कई गाड़ियां पानी में डूब गई थीं. जिसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद रांची नगर निगम की कार्यशैली पर सवाल उठने लगे थे. कहा जा रहा था कि रांची नगर निगम के कारण ही उस अपार्टमेंट के बेसमेंट में जलजमाव हुआ. इसी को लेकर शनिवार (31 जुलाई 2021) को नगर आयुक्त ने अरगोड़ा स्थित एकलव्य टावर के पास जल जमाव की समस्या का जायजा लिया.

भूमि अतिक्रमण के कारण जलजमाव

नगर आयुक्त ने जांच के दौरान पाया कि जमीन के अतिक्रमण के कारण पानी निकासी में दिक्कत हो रही है. जिसके बाद नगर आयुक्त ने संबंधित विभाग को तुरंत भूमि को अतिक्रमण मुक्त करने का आदेश दिया. जिसके बाद निगम की टीम ने अतिक्रमण हटाकर पानी निकासी की वैकल्पिक व्यवस्था की है.

बिल्डर पर जुर्माना

पानी निकासी की व्यवस्था के बाद एकलव्य टावर अपार्टमेंट के बिल्डर पर नगर निगम ने जुर्माना लगाया है. साथ ही बिल्डर के लाइसेंस को कैंसिल करने की भी कार्रवाई की जा रही है. नगर निगम के मुताबिक पूरे मामले में बिल्डर ने नगर निगम पर गलत आरोप लगाकर लोगों को भ्रमित किया है. बेसमेंट में जल जमाव का मामला बिल्डर और उस अपार्टमेंट की सोसाइटी का है. इसमें निगम की कोई जिम्मेवारी नहीं बनती है. जब भी ज्यादा बारिश होती है यहां के बेसमेंट में पानी जमा हो जाता है. इस वजह से संबंधित बिल्डर पर जुर्माना लगाया गया है और उनके लाइसेंस को कैंसिल करने की भी कार्रवाई की जा रही है.