बेड़ों में जंगली हाथियों का आतंक, हमले में एक बच्चा बुरी तहर घायल

रांची: गांव में घुसे जंगली हाथी ने शुक्रवार को 11 साल के बच्चे को कुचलकर घायल कर दिया. जिसके बाद ग्रामीण और परिजन गंभीर रूप से जख्मी हुए बच्चे को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेड़ो ले गए, जहां प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए बच्चे को रिम्स रेफर कर दिया गया. घटना बेड़ो वन क्षेत्र के घाघरा गांव का है, जहां जंगली हाथी के घुसने से दहशत फैल गई है.

हाथी के डर से गांव के लोग अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे. इसी दरम्यान जंगली हाथी को ग्रामीणों और बच्चों ने हो हल्ला मचा कर खदेड़ना शुरू कर किया. पूरी घटना में 11 साल का लड़का छोटे लाल मुंडा जो रास्ते के किनारे ही खेल रहा था. हाथी को अपनी ओर आता देखकर भागने लगा. सड़क पर उसका दाहिने पैर हाथी के पैर के नीचे आ गया और छोटे लाल मुंडा गंभीर रूप से घायल हो गया.

हालांकि, ग्रामीणों ने हाथी को खदेड़कर जंगल की ओर भगा दिया और बच्चे को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया. घायल बच्चे के पिता शनीचरवा मुंडा ने बताया कि छोटे लाल मुंडा गांव के उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय कोकड़े में कक्षा तीन में पढ़ाई करता है. ग्रामीणों ने घायल मासूम के परिजनों को तत्काल मुआवजा दिए जाने की मांग की है. इधर घटना के बाद से ग्रामीणों के बीच वन विभाग के प्रति रोष व्याप्त है. ग्रामीणों का कहना है कि दिन में हाथी जंगल में जाकर छिप जाते हैं और रात ढलते ही गांवों में आ धमकते हैं लेकिन, वन विभाग की ओर से अभी तक जंगली हाथियों से ग्रामीणों को निजात दिलाने की दिशा में कोई ठोस पहल नहीं की गई है.