महिला को झांसे में लेकर ठग लिए 63 लाख, 2 साइबर अपराधी लखनऊ से धराए

रांची: साइबर थाना में एक मामला दर्ज कराया गया है. जिसमें बताया गया है कि टेलीग्राम के माध्मय से संपर्क कर लूडो और फिशडम को लाइक करते हुए स्क्रीनशॉट भेजने को कहा गया. वहीं इसके आधार पर मिले पैसों को क्रिप्टोकरेंसी में इंवेस्ट कर फर्जी वेबसाइट पर दिखाया गया. जिससे कि शिकायत करने वाली महिला झांसे में आ गई. इसके बाद महिला से 63,98,824 रुपए ठग लिए. इस मामले में साइबर पुलिस ने जांच करते हुए 2 साईबर अपराधियों को लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तार अपराधियों में राहुल त्रिपाठी बनिया मोहल्ला सदर कैंट जिला-लखनऊ और देव प्रकाश प्लॉट नम्बर 19 सीतापुर रोड़ एसडी कॉनवेंट स्कूल प्रभातपुरम, थाना-अलीगंज जिला लखनऊ शामिल है. वहीं उनके पास से भारी मात्रा में सिम कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, एटीएम व चेक बरामद किया गया है.

क्या है पूरा मामला

टेलीग्राम के माध्मय से संपर्क कर लूडो और फिशडम को लाइक करते हुए स्क्रीनशॉट भेजने को कहा गया. इसके आधार पर पार्ट टाईम जॉब ऑफर किया गया. इसके पश्चात उन्हें टेलीग्राम प्रोफाईल @AC42157, @EvaMi6 एवं @Rahul3319 पर रजिस्टर कर वीडियो लाईक करने का काम दिया गया. उक्त टेलीग्राम प्रोफाईल के माध्यम से दिए गए टास्क को करने के लिए इन्हें विभिन्न बैंक खाताओं में पैसे डालने को बोला गया. साथ ही उनसे कहा गया कि पैसे को क्रिप्टोकरेंसी में इंवेस्ट कर दिया जाएगा. वहीं इससे मिलने वाले लाभ को ग्लोबल कम्पनी के साईट global-171.in पर दिखाया जायेगा. इसके बाद शिकायत करने वाली को इन्वेस्ट किये हुए पैसे Fake Website पर दिखने लगे. जिससे वह झांसे में आ गई. कुछ देर बाद महिला के अकाउंट में कुछ पैसे डाले गये. लेकिन बाद में पैसे डालना बंद कर दिया गया.

कई खातों में डलवाए पैसे

बता दें कि महिला से अलग-अलग बैंक खाते में UPI के माध्यम से पैसे डालने को कहा गया. फाइनेंशियल ट्रेल एनालिसिस में फेक कंपनी के नाम पर रजिस्टर्ड कंपनीज Rajasthan, Madhya Pradesh, Tamil Nadu एवं Uttar Pradesh के बैंक खाते पाये गये. जिसमें करोड़ों रूपये के ट्रांजेक्शन किये गये थे. जांच में पाया गया कि बैंक खाता से हुए ट्रांजेक्शन के IP के यूजर का मूल स्थान हांगकांग और चीन में पाया गया. सभी बैंक खाता को फ्रिज कर दिया गया. जिसमें 88,93,037 रुपये थे.

किस बैंक से कितना फ्रॉड

  • ICICI Bank A/e No-353205500220 में अब तक एक साल में कुल 33,38,87,957 का फ्रॉड ट्रांजेक्शन क्रेडिट. महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, हरियाणा इत्यादी के कुल 38 शिकायतें
  • ICICI Bank A/e No-407405500214 में अब तक एक साल में 1,35,12,137 रुपये का फ्रॉड ट्रांजेक्शन क्रेडिट. महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, गुजरात, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश इत्यादि के कुल 39 शिकायते.

ये भी पढ़ें:केंद्र ने एजेंसियों को इस तरह से तैनात किया, जैसे मैं सबसे बड़ा आतंकवादी हूं : अरविंद केजरीवाल