52 करोड़ कर दिया खर्च, झारखंड में जमीन विवाद का नहीं हुआ अंत

रवि

रांची : झारखंड में 52 करोड़ रुपए खर्च करने के बाद भी राज्य में जमीन विवाद नहीं सुलझ रहा है. विवाद के कारण झारखंड में जमीन रक्तरंजित होती जा रही है. जमीन विवाद सुलझाने के लिए बिहार से 82129 नक्शे तीन ट्रकों में भर कर झारखंड मंगाए गए थे. इस पर 52 करोड़ रुपए खर्च किए गए. इन नक्शों को बिहार के गुलजारबाग प्रेस से फोटो कॉपी करवाकर मंगाया गया था. इसके बाद इन नक्शों का डिजिटल कॉपी तैयार करना था, लेकिन हुआ नहीं.

रैयती जमीन की नहीं हो पाई है मैपिंग

झारखंड सरकार का नक्शा मंगाने का मुख्य उदेश्य था कि राज्य के हर गांव की मैपिंग का सही अंदाजा लगाया जा सके. इससे बिहार-झारखंड की लंबित परिसंपत्तियों का बंटवारा सही तरीके से हो पाता. नक्शे की एक कॉपी रैयत के पास होती और दूसरी कॉपी प्रिंटिंग प्रेस में होती. लेकिन इस पर काम शुरू नहीं हो पाया. रैयती जमीन की मैपिंग नहीं होने के कारण भूमि विवाद बढ़ता जा रहा है.

अवैध कब्जा के बढ़ रहे मामले

जमीन की मैपिंग नहीं होने से अवैध कब्जा के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. बिल्डरों को इससे फायदा पहुंच रहा है. इस पूरी प्रक्रिया में रैयतों को ही नुकसान हो रहा है. साथ ही रैयतों को मालिकाना हक नहीं मिलने के कारण लीगल मामलों की संख्या भी बढ़ती जा रही है.

नक्शा समझने में भाषा बड़ी बाधा

नक्शा को समझने के लिए भाषा बड़ी बाधा बन गई है. नक्शा में कैथी भाषा का इस्तेमाल किया गया है. झारखंड में जो कैथी के जानकार थे, वे रिटायर कर गए. अब गिने-चुने लोग ही बचे हैं. 82129 नक्शों को समझना सरकार के लिए चुनौती बन गई है. खासकर संताल परगना में कैथी भाषा के जानकार नहीं हैं. अगर नक्शों का शुद्धीकरण हो जाता तो 80 से 90 फीसदी विवादों का हल निकल जाता

पांच साल में 100 से ज्यादा लोगों का मर्डर

रांची जिले में वर्ष 2018 से जून 2023 तक जमीन विवाद और फर्जीवाड़े को लेकर 530 केस दर्ज हो चुके हैं. इसमें शहरी क्षेत्र में 315 और ग्रामीण इलाके में 215 केस दर्ज किये थे, दूसरी ओर इस अवधि में 101 लोगों की हत्या हो चुकी है.

जमीन विवाद में इस साल भी कई हत्याएं

26 जुलाई 2023- नगड़ी थाना क्षेत्र के दलादली चौक के पास माकपा नेता सुभाष मुंडा की हत्या

01 सितंबर 2023 – रातू थाना क्षेत्र के ललित ग्राम निवासी जमीन कारोबारी नवीन कुमार मिश्रा का अपहरण हुआ. प्राथमिकी दर्ज हुई, लेकिन जमीन कारोबारी का अब तक सुराग नहीं मिला.

26 जुलाई 2023 – नगड़ी थाना क्षेत्र के दलादली चौक के पास जमीन विवाद में माकपा नेता सुभाष मुंडा की गोली मारकर हत्या कर दी गयी.

16 जुलाई 2023 – रातू थाना क्षेत्र के हाजी चौक पर जमीन कारोबारी कमरूल हक समझ कर दूसरे लोगों फायरिंग हुई. घटना से एक हफ्ते पहले उग्रवादियों के नाम पर कमरूल से 50 लाख रुपये की रंगदारी मांगी गयी थी.

05 जुलाई 2023 – सुखदेवनगर थाना क्षेत्र में जमीन कारोबारी के एकाउंटेंट संजय कुमार की गोली मारकर हत्या कर दी गयी.

16 मई 2023 – रातू में जमीन कारोबारी राजकुमार शाही की धारदार हथियार से हमला कर हत्या कर दी गयी.

03 मार्च 2023 – महिलौंग में जमीन कारोबार से जुड़े अनिल यादव की गोली मारकर हत्या कर दी गयी.