जीटी रोड के रास्ते बांग्लादेश तक हो रही पशुओं की तस्करी

झारखंड के पशु तस्करों का नेटवर्क बांग्लादेश तक जुड़ा है। बिहार से जीटी रोड के रास्ते पशुओं की तस्करी पश्चिम बंगाल और वहां से बांग्लादेश तक हो रही। सारा खेल पशुओं की तस्करी करने वाले कारोबारियों, दलालों और एसपीसीए के कर्मियों की मिलीभगत से हो रही। पशुओं की तस्करी रोकने के लिए एसपीसीए को पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों का सहयोग भी दिया जाता है। बावजूद इसके जीटी रोड के रास्ते बिहार, बंगाल से भारी मात्रा में पशुओं व प्रतिबंधित मांस की तस्करी बांग्लादेश तक की जा रही है।

पशु तस्करी के इंटरनेशनल रैकेट और उससे जुड़े तंत्र पर धनबाद विशेष शाखा के डीएसपी ने विशेष शाखा के डीआईजी अखिलेश झा को एक रिपोर्ट भेजी है। रिपोर्ट में जिक्र है कि एसपीसीए की मिलीभगत से जीटी रोड से पशुओं की तस्करी हो रही। गया से चौपारण में प्रवेश करने के बाद बरही, बगोदर, तोपचांची, गोबिंदपुर से मैथन चेकपोस्ट के रास्ते पशुओं की तस्करी हो रही।

किन किन रास्तों से हो रही तस्करी
रिपोर्ट के मुताबिक, गोबिंदपुर से जामताड़ा , मिहिजाम के रास्ते पश्चिम बंगाल के चौरंगी सलानपुर तक पशुओं की तस्करी की जा रही। मैथन डैम के पास बराकर नदी के रास्ते भी पशु पश्चिम बंगाल भेजे जा रहे हैं। खुफिया सूचनाओं के मुताबिक, निरसा के बरबेंदिया घाट से नाव के द्वारा पश्चिम बंगाल में अवैध रूप से पशु भेजे जा रहे हैं। वहीं जीटी रोड में हर हफ्ते तीन से चार दिन दस से पंद्रह वाहनों कंटेनर, ट्रक, पिकअप वैन में पशुओं को छिपाकर रात में 9 से दस बजे व सुबह पांच से छह बजे के बीच अवैध तरीके से छिपाकर ले जाया जाता है।
अवैध कारोबार में कौन कौन है सक्रिय
– भोला खान उर्फ भोलू गया का रहने वाला है। रिपोर्ट के मुताबिक, भोलू शेरघाटी जीटी रोड के आसपास पशुओं को खरीदकर तस्करी के लिए वाहन की व्यवस्था कर स्कॉर्ट के साथ पश्चिम बंगाल ले जाता है।
– आजाद खान कोलकाता का रहने वाला है। वह भोला का सहयोगी है। पश्चिम बंगाल से बांग्लादेश तक पशुओं को अवैध तरीके से भेजने का काम आजाद करता है। उसने आसनसोल में घर भी बनवाया है।
– अमन सिंह धनबाद के चिरकुंडा का रहने वाला है।
– कलीम अंसारी, मैथन।
– साधन घोष आसनसोल के कुल्टी का रहने वाला है। वह पशु तस्करी व प्रतिबंधित मांस के परिवहन में जीटी रोड पर चौपारण से आसनसोल तक सक्रिय भूमिका निभाता है।
– लंबू , आसनसोल
– श्याम तिवारी, कुल्टी, आसनसोल
– स्वपन घोष, डीबूडीह, पश्चिम बंगाल
– उस्मान अंसारी, जामताड़ा से लखनपुर टुंडी लाकर जानवरों का सौदा करता है।
– ऐनुल अंसारी, बरवाअड्डा
– मुसा शफीक, कमरू, नईम, सरफराज, फैयाज, अफरोज, परवेजन सभी वासेपुर,
– जमशेद अंसारी, सुल्तान कुरैशी, नौशाद अंसारी धनसार निवासी।
– मुसा शफीक, कमरू, नईम, सरफराज, फैयाज, अफरोज, परवेजन सभी वासेपुर,
– जमशेद अंसारी, सुल्तान कुरैशी, नौशाद अंसारी धनसार निवासी।
———————–
दो कर्मियों की भूमिका पर सवाल
विशेष शाखा ने एसपीसीए के निरीक्षक कुमार अनिल और तरूण कुमार की भूमिका पर सवाल उठाए हैं। दोनों कई सालों से धनबाद में पोस्टेड हैं। खुफिया विभाग के रिपोर्ट के मुताबिक, ये पशु तस्करी व प्रतिबंधित मांस के परिवहन रोकने में सक्रिय भूमिका नहीं निभाते।