Weather Update : रांची से जम्मू कश्मीर तक बिगड़ा मौसम का मिजाज, केरल, तमिलनाडू समेत देश के कई हिस्सों में होगी भारी बारिश, जानें दिल्ली के मौसम का क्या है हाल

नई दिल्ली : ठंड से पहले नवंबर के शुरुआती महीने में रांची से लेकर दिल्ली के मौसम का मिजाज एक बार फिर बिगड़ गया है. केरल, बंगाल, तमिलनाडू, जम्मू कश्मीर समेत देश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में हल्के से मध्यम तेज बारिश की भविष्यवाणी की है. आईएमडी ने केरल, तमिलनाडु, पुदुचेरी आदि सहित कई राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर भारी होने की भी बात कही है. आज 04 अक्टूबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है.

आखिर क्यों बिगड़ा मौसम का मिजाज

आईएमडी की मानें तो जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में गरज के साथ छिटपुट से लेकर हल्की बारिश होने की संभावना है. इस बीच, कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत, केंद्र शासित प्रदेशों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फबारी होने की भी संभावना है.

चेन्नई में तीन दिन हैं भारी, स्कूलों में लगे ताले

इधर, दक्षिणी तमिलनाडु के कई इलाकों और उत्तरी क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर शुक्रवार से ही भारी बारिश हुई. लगातार हो रही बारिश के कारण कार्यालय जाने वाले लोग और छात्र परेशान हुए. व्यस्त समय के दौरान लगातार डेढ़ घंटे से अधिक समय तक हुई बारिश से दक्षिणी चेन्नई के कुछ हिस्सों में पानी भर गया. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले तीन दिनों में और बारिश होने की चेतावनी दी है. आईएमडी ने कहा है कि तमिलनाडु के कई हिस्सों में शनिवार को भारी बारिश हो सकती है. ऐसे में मौसम की वजह से मदुरै और शिवगंगा जिले में शनिवार को स्कूल बंद रहेंगे. मौसम विज्ञान के अतिरिक्त महानिदेशक एस बालाचंद्रन ने कहा कि चेन्नई और उसके उपनगरों में कभी रुक-रुक कर और कभी भारी बारिश होगी. उन्होंने कहा, “अगले 24 घंटों में कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, तेनकासी, थेनी और डिंडीगुल जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही नीलगिरी, कोयंबटूर, इरोड, विरुधुनगर, मदुरै, शिवगंगा, पुदुकोट्टई, तिरुप्पुर और रामनाथपुरम जिलों में भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.”

बंगाल में छाए रहेंगे बादल, सिक्किम में तेज बारिश

क्षेत्रीय मौसम विभाग के अनुसार, कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है. राज्य की राजधानी में एक या दो दौर की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 32 और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. वहीं, सिक्किम और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग, कलिम्पोंग जिलों में एक या दो स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. उप हिमालयी पश्चिम बंगाल के बाकी जिलों में शुष्क मौसम होने की सबसे अधिक संभावना है.

दिल्ली में जहरीली हुई हवा, छाया घना कोहरा

राजधानी दिल्ली में सुबह के वक्त हल्का कोहरा देखा जा सकता है. इसके साथ ही हवा में घुला जहर (पॉल्यूशन) कायम रहने की आशंका है. आईएमडी के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

रांची समेत झारखंड के इन इलाकों में भी बारिश का अलर्ट

झारखंड में चार नवंबर को भी बारिश हो सकती है. पांच नवंबर से नौ नवंबर तक आसमान साफ रहने की संभावना है, मौसम विभाग की मानें, तो इस दौरान मौसम शुष्क रहेगा. पांच व छह नवंबर की सुबह में कोहरा या धुंध और बाद में आसमान साफ रहेगा. विभाग के अनुसार, शनिवार को कोल्हान और संतालपरगना में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

इसे भी पढ़ें : रांची के कई इलाकों में लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किये