टीएसपीसी के एरिया कमांडर समेत दो गिरफ्तार, हथियार व कारतूस बरामद  

चतरा : झारखण्ड सरकार ने राज्य को नक्सल मुक्त राज्य बनाने का संकल्प लिया है. इसी संकल्प को धरातल पर उतारने के लिए महानिदेशक एवं पुलिस महानिरीक्षक, झारखण्ड, राँची के निर्देशन में नक्सली संगठनों के खिलाफ चौतरफा कार्रवाई की जा रही है. इस दिशा में पुलिस को प्रतिबंधित उग्रवादी संगठनों के विरूद्ध निरंतर सफलताएँ भी मिल रही है. प्रतिबंधित उग्रवादी संगठनों के विरूद्ध चतरा जिला के विभिन्न थाना क्षेत्रों में लगातार छापामारी अभियान संचालित किया जा रहा है.

इसी क्रम में 29 दिसंबर बीते शुक्रवार को पुलिस अधीक्षक, चतरा को गुप्त सूचना मिली की बेतीं-बरवाटोला जंगल में प्रतिबंधित टीएसपीसी के 8 से 10 की संख्या में हथियारबंद उग्रवादी किसी बड़ी उग्रवादी घटना को अंजाम देने के उद्देश्य से इक्ट्ठा हुए हैं. उक्त सूचना के आधार पर केदार नाथ राम, पुलिस उपाधीक्षक (मु०), चतरा के नेतृत्व में अभियान दल का गठन किया गया. अभियान दल के द्वारा बेतीं-बरवाटोला के जंगल में छापामारी अभियान संचालित किया गया. छापामारी के क्रम में जैसे ही अभियान दल बेतीं-बरवाटोला जंगल पहुँची तो दो व्यक्तियों को जंगल के तरफ से आते हुए देखा गया.

उक्त दोनों व्यक्यिों को रूकने के लिए कहा गया तो दोनों व्यक्ति जंगल की ओर भागने लगे, जिन्हें अभियान दल के सदस्यों के द्वारा पीछा कर पकड़ा लेकिन एक उग्रवादी जंगल का लाभ उठाकर भाग गया. पकड़े गये दोनों उग्रवादियों का नाम क्रमशः 1. नीरज गंझू उर्फ जय मंगल एवं 2. धनेश्वर करमाली उर्फ ढेला उर्फ डीके है. दोनों के पास से अवैध हथियार, गोली, नक्सली पर्चा, मोबाईल एवं अन्य सामान बरामद किया गया है.

पूछताछ में दोनों ने बताया कि बीते 19 दिसंबर 2023 को टीएसपीसी संगठन के नाम पर लेवी वसूलने एवं भय उत्पन्न करने के उद्देश्य से बिलारी गाँव में जय अम्बे ट्रांसपोर्टिंग कंपनी के दो कोल हाईवा वाहन में आग लगा दिया गया था. बता दें कि इस संबध में पिपरवार थाना कांड सं0-55/23 दिनांक-19.12.2023 धारा-341/342/385/386/387/435/436/427/504/506/120 (B)/34 भा०द०वि० एवं 17 सी०एल०ए० एक्ट दर्ज किया गया था.

ये सामान बरामद हुए :

  1. एक देशी कार्बाइन
  2. 7.62 एमएम का एक USA पिस्टल 3 7.62 एमएम का एक देशी पिस्टल
  3. 05 चक्र जिंदा गोली
  4. टीएसपीसी संगठन का लेटर पैड पर्चा-25
  5. विभिन्न कंपनियों के मोबाईल एवं अन्य सामान.