भूकंप से कांपी ताइवान की धरती : दर्जनों इमारतें तबाह, 7.7 रही तीव्रता, जापान-फिलीपींस में भी सुनामी की चेतावनी

ताइवान : ताइवान की राजधानी ताइवे में भूकंप ने भारी तबाही मचाई है. बुधवार (3 अप्रैल) की सुबह आयी 7.7 की तीव्रता वाले भूकंप के कारण देश में कई इमारतें जमीदोज हो गई. भूकंप के झटकों से शहर के कई हिस्सों में बिजली गुल हो गई. ताइवान के अग्निशमन विभाग ने बुधवार को बताया कि द्वीप के पूर्वी तट पर 7.7 तीव्रता के भूकंप के बाद अब तक एक व्यक्ति की मौत हो गई है और 50 से अधिक घायल हो गए हैं. ताइवान में भूकंप इतना तेज आया कि दक्षिणी जापान और फिलीपींस के द्वीपों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है.

यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 7.4 थी, जिसका केंद्र ताइवान के हुलिएन शहर से 18 किलोमीटर दक्षिण में 34.8 किलोमीटर की गहराई पर था.

जबकि जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 7.7 थी. ताइपे के भूकंप विज्ञान अधिकारी ने कहा कि ताइवान में यह भूकंप “25 वर्षों में सबसे शक्तिशाली” है.

 भूकंप आने के बाद एकाएक बड़ी-छोड़ी इमारतें हिलने लगी जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. खतरनाक भूकंप का भयावह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. देश के अलग-अलग शहरों से डरा देने वाली तस्वीरें सामेन आई है. कहीं, इमारतें गिरी नजर आ रही है तो कहीं भूकंप के झटके से वह टेढ़ी हो गई है. हल्की आबादी वाले हुआलिएन में एक पांच मंजिला इमारत बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई, इसकी पहली मंजिल ढह गई और बाकी 45 डिग्री के कोण पर झुक गई. राजधानी ताइपे में, पुरानी इमारतों और कुछ नए कार्यालय परिसरों से टाइलें गिर गईं.

इसे भी पढ़ें: मनमोहन सिंह राज्यसभा से रिटायर, कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा- वह हीरो बने रहेंगे

इसे भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में अब तक 13 नक्सलियों के शव बरामद, सुबह सर्चिंग में जवानों को मिले तीन और शव