पाकुड़ में कौशल विकास योजना मील का पत्थर साबित होगी : आलमगीर आलम

पाकुड़: सोनाजोड़ी स्थित भारतीय स्टेट बैंक आरसेटी पाकुड़ के प्रांगण में कौशल विकास कार्यक्रम का आयोजन किया गया. दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत मंत्री आसमगीर आलम ने 100 बेरोजगार युवक एवं युवतियों को हरी झंडी दिखाकर रांची और रायपुर के लिए रवाना किया. ग्रामीण विकास मंत्री ने मीडिया के माध्यम से अपील करते हुए कहा कि योग्य एवं जरूरतमंद लोगों को योजना से जोड़ने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाए. साथ ही कहा कि अगर इस योजना को सही तरीके से धरातल पर उतारा जाए तो पाकुड़ में यह योजना मील का पत्थर साबित होगी.

किट और प्रमाण पत्र बांटे

एफएलसीआरपी दीदियों को प्रशिक्षण किट-47 एवं प्रमाण पत्र का वितरण किया गया. झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी के द्वारा आयोजित समारोह में शनिवार को ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम अध्यक्षता कर रहे थे. इस दौरान उप विकास आयुक्त मो शाहिद अख्तर, कांग्रेस जिला अध्यक्ष कुमार सरकार, जिला प्रवक्ता मुख्तार हुसैन तथा अन्य अतिथियों को पौधा देकर स्वागत किया गया.

प्रशिक्षण में कोई खर्च नहीं

ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि जेएसएलपीएस अंर्तगत दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत 3 माह से लेकर 2 साल तक के प्रशिक्षण किसी भी तरह का कोई खर्च वहन नहीं करना होगा. सरकार द्वारा लाभुकों को प्रशिक्षण के दौरान रहने, खाने सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है. इसी उद्देश्य से कौशल विकास कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. जिसमें सभी जनप्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी आदि की सहभागिता किस प्रकार से इस योजना को सफल करने में सुनिश्चित की जाए. एफएलसीआरपी दीदी द्वारा अपने गांव में जाकर सखी मंडल की दीदियों को वित्तीय साक्षरता, डिजिटल ट्रांजैक्शन, बैंक लिंकेज तथा बचत खाता का आवेदन तैयार करवाना, सखी मंडलों का सूक्ष्म नियोजन तैयार करवाना तथा बीमा करवाने का निर्देश दिया.