प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना से बेसहारा हुए बच्चों के लिए पीएम केयर्स से सहायता राशि जारी की

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को उन बच्चों के लिए प्रधानमंत्री केयर्स योजना के अंतर्गत सहायता जारी की जो कोरोना काल में इस संक्रमण से अपने अभिभावकों या संरक्षक को खोने के कारण असहाय हो गए हैं। प्रधानमंत्री ने आज इस अवसर पर वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन इस बात की प्रतिबद्धता है कि हर देशवासी पूरी संवेदनशीलता से इन बच्चों के साथ है। उन्होंने कहा कि मुझे संतोष है कि ऐसे बच्चों की अच्छी पढ़ाई के लिए उनके घर के पास ही सरकारी या प्राइवेट स्कूलों में उनका दाखिला कराया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत अगर किसी बच्चे को प्रोफेशनल कोर्स या उच्च शिक्षा के लिए ऋण चाहिए होगा तो पीएम केयर्स उसमें भी मदद करेगा। उन्होंने कहा कि रोजमर्रा की दूसरी जरूरतों के लिए अन्य योजनाओं के माध्यम से उनके लिए 4000 रुपए हर महीने की व्यवस्था की गई है।
मोदी ने कहा कि ऐसे बच्चे जब अपने स्कूल की पढ़ाई पूरी करेंगे तो आगे भविष्य के सपनों के लिए और भी पैसे की जरूरत होगी। इसके लिए 18 से 23 साल के युवाओं को हर महीने स्टाइपेंड मिलेगा और जब बच्चे 23 साल के होंगे तब 10,00,000 रुपए उनको एकमुश्त सहायता दी जाएगी।
श्री मोदी ने कहा कि पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन के माध्यम से बच्चों को आयुष्मान हेल्थ कार्ड भी दिया जा रहा है। इससे पांच साल तक के इलाज की मुफ्त सुविधा भी उन्हें मिलेगी।

उन्होंने कहा कि पीएम केयर्स के जरिए देश अपनी इस जिम्मेदारी के निर्वाह की कोशिश कर रहा है। यह प्रयास किसी एक व्यक्ति संस्था या सरकार का मात्र प्रयास नहीं है पीएम केयर्स में हमारे करोड़ों देशवासियों ने अपनी मेहनत और पसीने की कमाई दी है।
इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा मैं जानता हूं कि कोई भी प्रयास और सहयोग आपके माता-पिता के स्नेह की भरपाई नहीं कर सकता लेकिन अपने पिता और माता के ना होने पर इस संकट की घड़ी में मां भारती आप सब बच्चों के साथ है। देश की संवेदनाएं आपके साथ हैं साथ ही आपके सपनों को पूरा करने के लिए पूरा देश आपके साथ है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि महामारी की मार पूरी मानवता ने सही है। दुनिया का शायद ही कोई ऐसा कोना होगा जहां सदी की इस सबसे बड़ी त्रासदी ने लोगों को कभी ना भुलाए जाने वाले गांव न दिये हों। आपने जिस साहस और हौसले से इस संकट का सामना किया है उस और स्नेह के लिए मैं आप सभी को सैल्यूट करता हूं।।
उन्होंने कहा कि पीएम केयर्स ने कोरना काल के दौरान अस्पताल तैयार करने में वेंटिलेटर खरीदने में ऑक्सीजन प्लांट लगवाने में भी बहुत मदद की इस वजह से कितने ही लोगों का जीवन बचाया जा सका इतने ही परिवारों का भविष्य बचाया जा सका।

उन्होंने कहा कि निराशा के बड़े से बड़े वातावरण में भी अगर हम खुद पर भरोसा करें तो प्रकाश की किरण अवश्य दिखाई देती है हमारा देश भारत खुद ही इसका सबसे बड़ा उदाहरण प्रस्तुत करता है।
श्री मोदी ने इस अवसर पर भ्रष्टाचार की बुराई पर भी प्रहार किया उन्होंने कहा आज जब हमारी सरकार अपने आठ वर्ष पूरे कर रही है तो देश का आत्मविश्वास देशवासियों का खुद पर भरोसा अभूतपूर्व अभूतपूर्व है उन्होंने कहा भ्रष्टाचार हजारों करोड़ के घोटाले भाई भतीजावाद देश भर में फैल रहे आतंकी संगठन क्षेत्रीय भेदभाव जिस कुछ चक्कर में देश 2014 से पहले फंसा हुआ था अब उसे बाहर निकल रहा है।