झारखंड कांग्रेस में बड़े बदलाव की तैयारी, अध्यक्ष पद की रेस में सुबोधकांत सहाय, गीता कोड़ा और बन्धु तिर्की का नाम

रांची। लोकसभा और विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं प्रमुख पार्टियों में बदलाव शुरू हो गया है। झारखंड मुक्ति मोर्चा को छोड़कर सभी प्रमुख दल खुद में बदलाव ला रहे हैं। बीजेपी ने प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश को बदलते हुए पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी को नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त कर दिया है। वहीं, कांग्रेस के वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर को हटाने की भी चर्चाएं शुरू हो चुकी हैं। जल्द नए नाम की घोषणा हो सकती है।

फिलहाल प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राजेश ठाकुर और प्रभारी अविनाश पांडेय है। इससे पहले आरपीएन सिंह झारखंड प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर नियुक्त थे। राजेश ठाकुर की नियुक्ति प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर तब की गई थी जब आरपीएन सिंह ने कांग्रेस छोड़ दिया था। इसी बीच बंधु तिर्की को कांग्रेस ने कार्यकारणी अध्यक्ष के तौर पर नियुक्ति दी मगर कांग्रेस में कुछ खास बदलाव नहीं आया। फिलहाल प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर कई नाम सामने आ रहे हैं जिसमें मुख्य रूप से सुबोधकांत सहाय, गीता कोड़ा और बन्धु तिर्की का नाम सुर्खियों में हैं।

सुबोध कांत केंद्रीय मंत्री के तौर पर काम कर चुके हैं। वह कांग्रेस के टिकट पर रांची से सांसद चुने भी गए थे। उनकी पार्टी में अच्छी पकड़ बताई जाती है वहीं गीता कोड़ा की बात की जाय तो वह झारखंड कांग्रेस की पहली सांसद रही हैं। साथ ही वह पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की पत्नी भी हैं। उनका नाम प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर इसलिए भी जोड़ा जा रहा है कि 2019 के चुनावी दौर में प्रधानमंत्री मोदी की लहर के बावजूद उन्होंने बीजेपी उमीदवार को परास्त कर जीत हासिल की थी। बन्धु तिर्की पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा के मंत्रिमंडल में शिक्षा मंत्री थे। फिलहाल प्रदेश कांग्रेस में कार्यकारणी अध्यक्ष हैं। आदिवासियों में उनका चेहरा काफी लोकप्रिय भी बताया जाता है।