नक्सलियों के मंसूबे को पुलिस ने किया नाकाम, सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने लगाया जमीन के अंदर 40 किलो बम निष्क्रिय

Joharlive Team

रांची। चाईबासा जिला में पुलिस और सीआरपीएफ को गोईलकेरा थाना क्षेत्र में गुरुवार को नक्सलियों के खिलाफ एक बार फिर बड़ी कामयाबी मिली है। गोईलकेरा-चाईबासा मेन रोड के गितिलिपी चौक से 400 मीटर पहले दो पुलिया के बीच पक्की सड़क के नीचे नक्सलियों ने 40 KG के दो आईईडी बम लगा रखा था। सुरक्षाबलों को इसकी जानकारी हुई तो वो मौके पर पहुंचे। आईईडी जमीन के अंदर इतनी गहराई में दबाकर लगाया गया था कि उसे निकालना संभव नहीं था। इसके बाद बम निरोधक दस्ते को मामले की जानकारी दी गयी। फिर बम निरोधक दस्ते द्वारा आईडी बम को वहीं विस्फोट करवाना पड़ा।

बम इतना शक्तिशाली था कि विस्फोट की आवाज दूर-दूर तक सुनी गई। साथ ही सड़क का मलबा करीब 30-40 फीट ऊपर तक उड़ा। बताते चलें कि जिले में एक करोड़ के इनामी नक्सली अतिराम मांझी उर्फ अनद दा व महाराज प्रमाणिक दस्ता के विरूद्ध सुरक्षाबल लगातार सर्च ऑपरेशन चला रही है। इसी सर्च ऑपरेशन के दौरान सुरक्षाबलों को सड़क के नीचे IED बम छिपा रखने की जानकारी मिली थी। सर्च ऑपरेशन में चाईबासा पुलिस , CRPF 197,174 व 60 बटालियन, जगुआर पुलिस व कोबरा बटालियन शामिल हैं।

गढ़वा में मिले 46 IED बम

मालूम हो कि बुधवार की देर शाम गढ़वा के भंडरिया के बूढ़ा पहाड़ जंगल क्षेत्र से भी पुलिस ने 46 IED बम बरामद किया। जिसे बम निरोधक दस्ते ने डिफ्यूज कर दिया। माना जा रहा है कि बम नक्सलियों ने किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए लगा रखा था। 46 शक्तिशाली IED नक्सलियों द्वारा भंडरिया के कुल्ही इलाके के पगडंडी रास्ते में 150 मीटर की दूरी तक बिछाकर रखा गया था। यह पगडंडी बूढ़ा पहाड़ जंगल क्षेत्र से एकदम नजदीक है।