एनआरआई को मोदी सरकार का तोहफा : आधार के लिए नहीं करना होगा 182 दिनों का इंतजार

JoharLive Desk

नई दिल्ली : त्योहारों से पहले केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने एनआरआई को तोहफा दिया है। इसके तहत अब एनआरआई को आधार कार्ड के लिए 182 दिनों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इस संबंध में सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।
इसके साथ ही सरकार ने यूनिक आइडेंटिफिकेश अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) को भी सर्कुलर जारी कर दिया है। मामले में यूआईडीएआई का कहना है कि वैध भारतीय पासपोर्ट रखने वाले एनआरआई भारत पहुंचने के साथ ही आधार कार्ड हासिल कर सकेंगे।
निर्मला सीतारमण ने की थी घोषणा
बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने पांच जुलाई के बजट भाषण में घोषणा की थी कि, ‘मैं भारतीय पासपोर्ट धारक प्रवासी भारतीयों को उनके देश आने पर 182 दिन की सीमा के बगैर आधार कार्ड जारी करने का प्रस्ताव करती हूं।’
यूआईडीएआई के सीईओ ने कही थी ये बात
यूआईडीएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भूषण पांडेय ने बताया था कि प्राधिकरण की प्रणाली को इस सुविधा के लिए तैयार किया जा रहा है और अनिवार्य विधायी कदमों को जल्द अधिसूचित कर दिया जाएगा। इसके लिए प्रणाली तीन माह के भीतर तैयार हो जाएगी। अब सोमवार को सरकार द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

इसके साथ ही पांडेय ने कहा था कि, ‘हम एक ‘मिलने का समय’ तय करने की सुविधा भी उपलब्ध कराएंगे ताकि देश से बाहर रह रहे लोग भी एक तय समय और जगह की मांग कर सकें ताकि वे जैसे ही भारत आएं जल्द से जल्द आसानी से अपने आधार को बनवा सकें।’