रांची समेत राज्य के कई जिलों में ओलावृष्टि और वज्रपात की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

रांची। राजधानी रांची समेत राज्य के कई हिस्सों में होली के बाद मौसम ने करवट ले ली है। जिससे मौसम सुहाना हो गया है। लोगों को अचानक बदले मौसम की वजह से आने वाली गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। बीते दिन 10 मार्च की शाम को भी राजधानी रांची समेत राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई। मौसम विभाग केंद्र रांची ने मौसम को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है साथ ही कहा है कि राजधानी समेत राज्य के 20 जिलों में तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि और वज्रपात होने की संभावना जताई है। इस दौरान मौसम विभाग केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने चेतावनी जारी करते हुए लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है।

पिछले कई दिनों से बदलते मौसम को लेकर मौसम विभाग केंद्र रांची ने राजधानी रांची समेत राज्य के कई जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में राजधानी रांची समेत लातेहार, लोहरदगा, गढ़वा, कोडरमा, पलामू, चतरा, बोकारो, रामगढ़, सरायकेला खरसावां, हजारीबाग, गिरिडीह, पूर्वी सिंहभूम, जामताड़ा, धनबाद, गोड्डा, पाकुड़, देवघर, साहिबगंज और दुमका जिला शामिल हैं। इन जिलों के मौसम को लेकर विभाग की ओर से यह भी बताया गया है कि यहां 10 और 11 मार्च को बारिश के साथ वज्रपात की संभावना है। वहीं सिमडेगा, पश्चिम सिंहभूम और गुमला जिले के लिए ही कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने राजधानी समेत राज्य के मौसम को लेकर कहा है कि 10 और 11 मार्च को राज्य के कई हिस्सों में थंडरिंग के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है इसके अलावे 12-13 मार्च को राज्य के दक्षिणी हिस्सों में आंशिक बादल के साथ बूंदा-बांदी बारिश हो सकती है उसके बाद 14 मार्च को मौसम शुष्क रहेगा. वहीं 15 मार्च को एक बार फिर से राजधानी समेत राज्य के कई हिस्सों में प्री मॉनसून सिस्टम बनेगा साथ ही कई हिस्सों (जिलों) में थंडर स्ट्रोम, लाइटनिंग के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इस बीच मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि प्रभावित हिस्सों (जिलों) में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।

बता दें, पिछले कई दिनों से राजधानी रांची के अलावे राज्य के कई जिलों के मौसम ने करवटें ली है. इसकी जानकारी देते हुए वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया है पिछले दिनों रांची में मौसम बदल सा गया है दिन के दूसरे पाली (दोपहर का समय) में प्री मॉनसून सिस्टम बनने से तेज हवाओं और मेघगर्जन के साथ कई हिस्सों में वज्रपात के साथ हल्के दर्जे की बारिश हो रही है. वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया है कि मौसम अगले 13 मार्च तक मौसम में कोई बदलाव नहीं देखे जाएंगे यानी कि मौसम ऐसा ही रहेगा. और तापमान में भी कोई खास अंतर नजर नहीं आएगा।