Jharkhand Weather : इन 7 जिलों में बारिश के आसार, तेज हवाओं के साथ वज्रपात की आशंका

रांची : पूरे झारखंड में मौसम का मिजाज बारिश वाला रहेगा. बैसाखी के प्रभाव से झारखंड के अधिकांश जिलों में तेज हवाओं के साथ आसमान में बिजली गिरने की स्थिति बनेगी. इसके लिए पूरे प्रदेश में येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके कारण गुरुवार को अधिकांश जिलों में तापमान में 1 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है.

7 जिलों पर भारी येलो अलर्ट

झारखंड मौसम विभाग के रांची केंद्र के अनुसार, बंगाल की खाड़ी से लेकर पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के तटीय इलाकों तक चक्रवाती गतिविधियों के कारण अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ तेज हवाएं चलेंगी. सतह पर हवाएं 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने का अनुमान है. इसके साथ ही आसमान के अधिकांश हिस्सों में गरज और बिजली गिरने की भी संभावना है. झारखंड मौसम विभाग के रांची केंद्र की ओर से जारी विशेष बुलेटिन में कहा गया है कि 9 मई को रामगढ़, पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, बोकारो, धनबाद, जामताड़ा, गिरिडीह और हजारीबाग जिले में भारी बारिश की संभावना है.

झारखंड मौसम विभाग की ओर से बुधवार, 9 मई के लिए जारी विशेष बुलेटिन में भारी बारिश और ओलावृष्टि की प्रबल संभावना को देखते हुए जारी अलर्ट में जनता के लिए कुछ खास बातें बताई गई हैं. आशंका व्यक्त की गई है कि बदले हुए मौसम के मिजाज के कारण जान-माल के नुकसान के कुछ मामले हो सकते हैं. इसके अलावा बिजली आपूर्ति बाधित हो सकती है और परिवहन व्यवस्था भी बाधित हो सकती है. निचले इलाकों में जलभराव हो सकता है. कई जगहों पर भारी बारिश के कारण कीचड़ की स्थिति भी बनेगी. ओलावृष्टि से कृषि और बागवानी फसलों के साथ-साथ वृक्षारोपण को भी नुकसान होने की संभावना है.

 

Exit mobile version